Winter Skin Care Routine : सर्दियों मे रूखी त्वचा का ख्याल कैसे रखे ? अपनाए 4 टिप्स

winter skin care routine in hindi : अक्सर सर्दियों मे चहरे पर डेड स्किन जमा हो जाती है जिसे साफ करने बेहद आवश्यक होता है | इसे साफ करने के लिए अक्सर हम केमिकल प्रोडक्टस का इस्तेमाल करते है फेस मास्क,स्क्रब बनाने के लिए लेकिन यह नुकसानदायक होते हैं । हमे केमिकल प्रोडक्ट की बजाए घरेलू चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए | इसके लिए आप दही ,नींबू, बेसन, कॉफी,आदि चीजों का इस्तेमाल कर सकते है ।

winter skin care routine

सर्दियों में स्किन का ख्याल कैसे रखे (winter skin care routine)

इस लेख के माध्यम आप अपने winter skin care routine को कैसे करे step by step पढ़ सकते है । सर्दियों मे स्किन ठंड से रूखी हो जाती है अगर अपने स्किन का खयाल समय से नहीं किया तो इसके परिणाम बहुत खराब हो सकते है ।

हेवी मॉइस्चराइज़र का करे इस्तेमाल

winter skin care routine

ठंड मे हमारी स्किन हमेशा ड्राइ हो जाती है चाहे कितनी भी केयर करे हम | इसीलिए एक्स्ट्रा मॉइस्चराइज़र लगाना जरूरी होता है| कहीं बाहर जाना से पहले और सोने से पहले तो ध्यान करके एक लेयेर जरूर लगा ले पूरी बॉडी मे | जिनकी स्किन अधिक ड्राइ होती है तो वो बादाम तेल का इस्तेमाल करे ।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करे

सर्दिया आते ही हमारी स्किन हमसे एक्स्ट्रा केयर मांगती है | धूप मे रहने के कारण हमारी स्किन ड्राइ हो जाती है | जायदा धूप पर रहने पर चहरे मे एक परत बना देती ही सनस्क्रीम का इस्तेमाल करने पर सूर्य की अल्ट्रा रेस आपके स्किन को एक सुरक्षा कवच प्रदान कर सकते है ।

Read more

क्यों स्किन हो रही है ख़राब । सोने से पहले इस स्किन केयर के 5 टिप्स

Subrat Roy net worth : सुब्रत रॉय ( 75 वर्ष ) सहारा के संस्थापक क्यों गए थे जेल ?

फटे होंठ का कैसे रखें ख़्याल

सर्दियां आते ही सबसे ज्यादा होंठ ड्राई हो जाते है और इनका खयाल रखना बेहद जरूरी है । आप 4 तरीके अपना कर अपने होंठ सर्दियों मे भी मुलायम,सॉफ्ट रख सकते है ।

  1. नरिया का तेल शरीर के साथ साथ होंठों के लिए भी फ़ायेदामंद होता है
  2. वैसलिन जरूर लगाए
  3. बादाम का तेल भी फायदा करता है
  4. कॉफी पाउडर भी इस्तेमाल करे
winter skin care routine

ड्राई स्किन के लिए क्या करे

ड्राइ स्किन का सबसे बेहतरीन इलाज यह है की आप उसे डेली नमी प्रदान करे । क्यों कि ड्राइ स्किन का प्रमुख कारण उसे नमी न प्रदान करना होता है ,अच्छे लोशन या क्रीम का इस्तेमाल न करना होता है | इसलिए अच्छे लोशन का इस्तेमाल करे इसे आपकी स्किन मे खुजली भी नहीं होगी और बाकी सारी समस्याओं से भी दूर रहेंगे ।

अगर आपकी स्किन ज्यादा रूखी रहती है तो आप घरेलों नुक्सा का भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे शहद ,आलिव तेल , दूध की मलाई , बादाम तेल इत्यादि चीजों का इस्तेमाल कर सकते है ।

Read more

world cup winners 2023 cricket :ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड कप जीतने के 5 दिलचस्प आकड़े

Face yoga for glowing skin | ग्लोइंग स्किन के लिए 4 योगा

Leave a Comment