winter hair care routine: जाने 5 आसान टिप्स जो सर्दियों में बालों को झड़ने से बचा सकते है

winter hair care routine in Hindi : सर्दियों का मौसम अपने साथ मौसम में नमी और शरीर के लिए रूखापन ले कर आता हैं। सर्दियों में स्किन के साथ बालों में भी बदलाव आते है जिसके चलते उन्हें खास देखभाल की जरूरत होती हैं। इस मौसम में बाल और स्किन अक्सर रूखे बेजान और अक्सर ड्राई हो जाते हैं। इस लेख के माध्यम से सर्दियों मे बालों को कैसे देखभाल (hair care routine in winter) करे जिससे आपके बालों को झड़ने से बचाया जा सके ।

winter hair care routine के टिप्स

winter hair care मे हम कुछ खास ख्याल रखेंगे । सर्दी के मौसम में बालों की देखभाल में कुछ बदलाव करना महत्वपूर्ण हो सकता है, क्योंकि ठंडी हवा और सुखी हवा की वजह से बालों की सुरक्षा करना आवश्यक है। यहां कुछ सर्दी के मौसम के लिए हेयर केयर रूटीन के टिप्स ( winter hair care tips) हैं।

1.बालों को गर्म पानी से न धोए

ठंड के मौसम में हम लोग गर्म पानी से नहाते हैं लेकिन यही गर्म पानी हमारे बालों के हानिकारक होता हैं। गर्म पानी बालों की नमी और ऑयल को कम कर देता हैं जिससे बालों के जड़े कमजोर होने लगती है और हमारे बाल भी रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसलिए हमे सर्दियों के मौसम में बालों को गर्म पानी से ni धोना चाहिए बल्कि हम हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो सकते हैं।

2.ऑयलिंग करे

सर्दियों में ठंडी हवाएं हमारे बालों की नमी छीन लेती है जिससे हमारे बाल ज्यादा ड्राई और रूखे हो जाते हैं ऐसे में बालों को पोषण देने के लिए बालों को ऑयल जरूर करना चाहिए। वैसे तो ऑयल बालों के लिए हर मौसम में लाभप्रद है लेकिन सर्दियों में हमारे बालों के लिए ऑयल विशेष महत्व रखता हैं।

बालों को ऑयल करने के लिए सरसों या नारियल के ऑयल ले उसको थोड़ा गर्म करके अपनी उगलियों के आगे के हिस्से (finger tips) से स्कैल्प पर हल्का हल्का मसाज करे। ऐसा करने से हमारे सिर का ब्लड सर्कुलेशन तेज़ होता है।बाल चमकदार बनते हैं। ऑयलिंग के 2/3घंटे बाद बालों को शैंपू से अच्छे से धोले।

winter hair care routine

3.डैंड्रफ होने पर क्या करे

सर्दियों के मौसम में हमारे बालों में डेंड्रफ हो जाता हैं जिसके चलते हमारे सिर में खुजली होती है और ये बालों को कमजोर और बेजान भी कर देता हैं। डेंड्रफ से छुटकारा के लिए रात में सोने से करीब एक घंटे पहले सरसों या नारियल के तेल को गर्म करके उसमें 8/10 बूंद नींबू के रस की ढाल कर स्कॉल्फ पर कम से कम 15/20 min.

चंपी करने से डेंड्रफ से राहत मिलती हैं। और बालो को पोषण मिलता हैं साथ ही बाल चमकदार, मुलायम और सिल्की हो जाते हैं। सर्दियों में बालों ढक कर रखना चाहिए क्योंकि सर्दीयो में चले वाली ठंडी हवा बालो को रुका kr देती है यदि हम बालो को ढक कर रखें सर्दी में तो वह हमारे बालो के लिए अच्छा होगा।

यह भी पढे

winter hair care routine: सर्दियों मे रूखी त्वचा का ख्याल कैसे रखे ? अपनाए 4 टिप्स

4. Hair care tips

  1. chemical free शैंपू का यूज करे।
  2. हफ्ते में एक बार ऑयल जरूर लगाएं
  3. गर्म पानी से सिर न धोए।
  4. हेयर मास्क का इस्तेमाल करे।
  5. बादाम/ सरसों /नारियल का तेल लगाएं।
  6. ड्रायर का प्रयोग बहुत कम करें।

buy chamical free shampoo – लेखिका का पर्सनल सुझाव

5.रात में सोने से पहले क्या लगाए बालो में

winter hair care routine या summer hair care routine हो बालों के लिए बहुत जरूरी होता है । बाल हमारी खुबसूरती में चार चांद लगाते है ऐसे में बालों का घना ,लंबा, मजबूत, और चमकदार होना जरूरी हो जाता है।भाग दौड़ भरी जिंदगी में बालो की देख भाल कर पाना मुस्कील हो जाता हैं और वो कमजोर रूखे बेजान हो जाते हैं।लेकिन कुछ छोटे छोटे तरीको को अपनाकर आप अपने बालो का ख्याल रख सकते हैं।

  1. रात को सोने से पहले अपने बालो में शीरम लगाएं।
  2. ऑयल मसाज करे।
  3. हेयर मास्क अप्लाई कर।
  4. बादाम का तेल रात भर बालो में लगा कर सोए।
  5. स्काल्फ पर एलो वेरा जेल लगाए।
होम पेज क्लिक हियर

और पढे

क्यों स्किन हो रही है ख़राब । सोने से पहले इस स्किन केयर के 5 टिप्स करें, सुबह में होगी चमकदार और खिली-खिली त्वचा।

Face yoga for glowing skin | ग्लोइंग स्किन के लिए 4 योगा

Leave a Comment