PM Jan Man yojna क्या है जिसमे मिलेंगे 1 लाख लोगो को पक्के घर

PM Jan Man yojna क्या है ,latest news,egibility,PM Jan Man yojna किसके किए चलाई गई , पीएम मोदी योजना का लाभ benifit, latest status

PM-JANMAN jojna : 15 जनवरी, 2024 मकर सक्रांति को दोपहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आदिवासी न्याय महा अभियान (PM-JANMAN yojna) के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) के 1 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त के बारे में इस अवसर पर प्रधानमंत्री पीएम जनमन योजना के लाभार्थियों से भी बातचीत की ।

सोमवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम- जनमन) के तहत ग्रामीण आवास योजना प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएम ए वाई-जी) की पहली किस्त एक लाख लाभार्थियों को दी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने पिछले 10 साल में गरीबों के कल्याण के लिए 540 करोड़ रुपये की पहली किस्त का विवरण दिया ।

PM Jan Man yojna

PM Jan Man yojna से लाभान्वित

प्रधानमंत्री मोदी प्रधानमंत्री जन मन योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम में देश के 100 जिलों से आए लाभार्थियों से बातचीत की। केंद्रीय और राज्य सरकारों के अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहें । इस कार्यक्रम में एक लाख लाभार्थियों को आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, जन धन खाते और अन्य योजनाओं से जुड़े लाभ पत्र मिलेंगे। योजना का मुख्य लक्ष्य आदिवासी समुदाय का विकास और कल्याण सुनिश्चित करना है, जिसके लिए सरकार ने पहले 15 हजार करोड़ रुपये और फिर इसे 24 हजार करोड़ रुपये कर दिया है ।

प्रधानमंत्री- जनमन कार्यक्रम में नौ मंत्रालयों के माध्यम से ग्यारह महत्वपूर्ण हस्तक्षेपों पर ध्यान दिया है । इन हस्तक्षेपों का मुख्य लक्ष्य कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) को सुरक्षित आवास जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करके उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार करना है। स्थायी आजीविका के अवसरों, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण, बिजली, सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी और स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता प्रदान करना है ।

और पढ़े

prabha atre biography कौन थी प्रभा अत्रे जिनकी हुई हार्ट अटैक से हुई मौत

Jimny vs thar मे कौन है दमदार जाने सारी जानकारी

Leave a Comment