Vinesh Phogat net worth : खेल रत्न पुरस्कार वापस देने वाली विनेश फोगाट का कैसा रहा कैरियर और अवार्ड

Vinesh Phogat net worth ,विनेश फोगाट का जीवन परिचय , पति का नाम , निवास स्थान , नेट वर्थ , कैरियर , खेल रत्न पुरस्कार विजेता , खेल अवार्ड , बायोग्राफी ( Vinesh phogat latest news , vinesh phogat medals , vinesh phogat news in Hindi , Vinesh phogat sister , Vinesh phogat news , husband )

विनेश फोगाट कौन है ।

हरियाणा में जन्मी विनेश फोगाट एक भारतीय पहलवान है । भारत की तरफ़ से खेलने वाली विनेश बेहतर पहलवानों में से एक मानी जाने वाली पहलवान है इन्होंने खेल रत्न जैसे अवार्ड को जीत कर अपना ही नहीं बल्कि भारत का नाम रोशन किया ।

विनेश फोगाट ने राष्ट्रमंडल खेल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक और कांस्य पदक जीत कर भारत को खेल की श्रेणी में स्थान बनाया है । 2 बार की ओलंपियन विनेश फोगाट के नाम 3 राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण, दो विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक और एक एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक अपने नाम किए है । उन्हें 2021 में एशियाई चैंपियन का ताज भी पहनाया गया था ।

विनेश फोगाट के ताऊ महावीर जी ने इनकी सब बहनों को कम उम्र मी ही पहलवानी से परिचय करा दिया था क्यों की इनकी सारा परिवार कुश्ती करता था । विनेश बहुत कम उम्र में अपने ताऊ जी महावीर सिंह फोगाट द्वारा इस खेल से परिचित होने के बाद, अपनी चचेरी बहनों गीता फोगट और बबीता कुमारी के कदम से कदम मिला कर चलती हैं और भारत के सबसे प्रसिद्ध कुश्ती पहलवानों में अपना नाम दर्ज कर लेती है ।

Vinesh Phogat net worth

क्यों चर्चा में विनेश फोगाट

विनेश फोगाट ने मेजर ध्यान चंद्र खेल रत्न पुरस्कार और अर्जुन पुरस्कार देश को वापस कर देने का ऐलान कर दिया है । भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष के ख़िलाफ़ मोर्चा उन्होंने जारी कर रखा है । उन्होंने अपने अवार्ड को वापस देने का ऐलान कर दिया है । उन्होंने देश के प्रधान मंत्री को चिट्ठी में लिखकर संदेश भेजा है कि वह खेल रत्न वार्ड को वापस कर रही है उन्होंने यह पत्र अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर किया है

विनेश फोगाट की कुल इनकम (Vinesh phogat net worth )

विनेश फोगाट के अवॉर्ड , मेडल्स

  • राजीव गांधी खेल रतन अवार्ड -2023
  • अर्जुन अवार्ड -2016

मेडल्स

एशियन रेसलिंग चैंपियन शिप

  • वर्ष 2013 , 2016 , 2019, 2020, ब्रोंज मेडल
  • वर्ष 2015 , 2017 , 2018 ,में सिल्वर मेडल
  • वर्ष 2021 में गोल्ड़ मेडल

कॉमनवेल्थ गेम्स

  • वर्ष 2014 गोल्ड मेडल
  • वर्ष 2018 गोल्ड मेडल

एशियन गेम्स

  • 2014 -ब्रोंज मेडल
  • 2018 गोल्ड मेडल

वर्ल्ड चैंपियनशिप

  • 2019 ब्रोंज मेडल

यह भी पढे

सर्दियों मे रूखी त्वचा का ख्याल कैसे रखे ? अपनाए 4 टिप्स

FAQ

विनेश फोगाट किसकी बेटी है?

विनेश फोगाट के पिता का नाम राजपाल था जिनका निधन विनेश फोगाट के बचपन मे हो गया था । इनके चाचा महावीर ने इन्हे पहलवानी सिखाई और अंतरराष्टीय लेवल के पहलवान बनाने मे सफल रहे ।


विनेश फोगाट क्या खेलते हैं?

विनेश फोगाट एक भारतीय पहलवान है अंतरराष्टीय स्तर पर भारत की तरफ से कुस्ती खेलती है ।

विश्व चैंपियनशिप में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान कौन बनी?

विनेश फोगाट 53 किग्रा में बेलग्रेड के सर्बिया में कांस्य पदक जीतने के बाद विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं। बजरंग पुनिया ने इस प्रतियोगिता में अपना चौथा विश्व चैंपियनशिप पदक जीता।

यह भी पढे

Sushant Mishra biography :कौन है सुशांत मिश्रा, जिन्हे ipl 2024 की नीलामी मे बेस प्राइस से 11 गुना ज्यादा मे खरीदा गाया।

New Swarnima Scheme for Women : जाने कैसे करे आवेदन

Leave a Comment