फ्रांस के बाद अब श्रीलंका और मॉरीशस में भी UPI सेवाएं भी होगी उपलब्ध

UPI सेवाएं फ्रांस के बाद अब श्रीलंका और मॉरीशस में भी उपलब्ध हैं, इससे श्रीलंका और मॉरीशस में यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों को आसान और तेज डिजिटल लेनदेन की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा, मॉरीशस से भारत आने वाले लोग भी यूपीआई का उपयोग कर सकेंगे।

भारत ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस UPI सेवाएं को श्रीलंका और मॉरीशस में एक सप्ताह के रोलआउट के बाद शुरू किया।

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मॉरीशस के समकक्ष प्रविंद जगन्नाथ और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस उद्घाटन कार्यक्रम में ऑनलाइन भाग लिया।

श्रीलंका और मॉरीशस में यूपीआई सेवाओं की शुरुआत से भारतीय पर्यटकों को आसान और तेज डिजिटल भुगतान मिलेगा। इसके अलावा, मॉरीशस से भारत आने वाले लोग भी यूपीआई का उपयोग कर सकेंगे।

यूपीआई ने मॉरीशस में रुपे कार्ड सेवाएं भी शुरू कीं. इससे मॉरीशस के बैंक रुपे कार्ड जारी कर सकते हैं, जो भारत और मॉरीशस दोनों में भुगतान करने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं।

UPI सेवाएं भारत के अलावा अन्य देशों मे हुई शुरू

सरकार ने कहा कि “श्रीलंका और मॉरीशस के साथ भारत के मजबूत सांस्कृतिक और लोगों के बीच संबंधों को देखते हुए, इस लॉन्च से लोगों के एक व्यापक वर्ग को लाभ होगा और देशों के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ेगी।”

यह विस्तार भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा विकसित भारतीय डिजिटल भुगतान प्रणाली के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। 11 अप्रैल, 2016 को यूपीआई ने भारत में पायलट लॉन्च किया।

यूपीआई प्रणाली ने उपयोगकर्ताओं को वर्चुअल भुगतान पते का उपयोग करके चौबीसों घंटे भुगतान करने की अनुमति दी है, जिससे वे कई बैंकिंग प्लेटफार्मों पर भुगतान कर सकते हैं।
“भारत फिनटेक नवाचार और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में अग्रणी के रूप में उभरा है,” उन्होंने कहा। प्रधानमंत्री ने हमारे विकास के नवाचारों और अनुभवों को भागीदार देशों के साथ साझा करने पर जोर दिया है।

भारत का व्यापक दृष्टिकोण, जो अपने फिनटेक नवाचार और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को भागीदार देशों के साथ साझा करना शामिल है, इस पहल में शामिल है। सरकार ने फिनटेक नवाचार में भारत के अग्रणी होने पर जोर दिया है, और यूपीआई सेवाओं का विश्वव्यापी विस्तार इस प्रगति का प्रमाण है।

और पढ़े

Maggi pasta recipe : 5 मिनट में तैयार होने वाली स्वाद से भरपूर रीसिपी

Leave a Comment