UPI new rule : 2024 के लिए UPI भुगतान के नए नियम – आपके लिए क्या जानना जरूरी है

UPI new rule 2024 :साथियों, डिजिटल भुगतान की दुनिया हमेशा विकसित होती रहती है, और इसके साथ ही आते हैं कुछ नए नियम। 2024 में UPI भुगतान में कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन हो रहे हैं, जो हमारे लेन-देन के तरीके को और भी सरल और सुरक्षित बनाएंगे।

वर्ष 2024 के लिए यूपीआई से भुगतान के नये नियम (UPI new rule )

1. निष्क्रिय(Inactive) UPI ID की समाप्ति:

यदि आपका UPI ID एक वर्ष से अधिक समय से निष्क्रिय है, तो वह अब बंद हो जाएगा। इससे लाभ यह होगा कि सिस्टम में केवल सक्रिय उपयोगकर्ता ही बने रहेंगे।

2. लेन-देन सीमा में वृद्धि

अब आप अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों में UPI के जरिए 5 लाख रुपये तक का भुगतान कर सकेंगे, पहले यह सीमा केवल 1 लाख रुपये थी।

3. UPI ATM की शुरुआत

अब आप UPI एप्प का उपयोग करके ATM से नकद निकासी कर सकेंगे। यह सेवा महानगरीय क्षेत्रों में शुरू की जा चुकी है।

UPI new rule

4. व्यापारी भुगतान पर इंटरचेंज शुल्क

2,000 रुपये से अधिक के व्यापारी भुगतान पर 1.1% इंटरचेंज शुल्क लागू किया जाएगा, लेकिन यह अतिरिक्त शुल्क उपभोक्ताओं पर नहीं पड़ेगा।

5. UPI लेन-देन में प्राप्तकर्ता के नाम का प्रदर्शन

अब UPI लेन-देन के दौरान प्राप्तकर्ता के वास्तविक खाताधारक का नाम दिखाई देगा। इससे लेन-देन में पारदर्शिता और सुरक्षा बढ़ेगी, और उपयोगकर्ता यह जान पाएंगे कि वे किसे भुगतान कर रहे हैं।

6. बिल भुगतानों में सरलीकरण

क्रेडिट कार्ड बिलों, म्यूचुअल फंड, और बीमा प्रीमियम जैसे बिल भुगतानों के लिए अब अतिरिक्त प्रमाणन की आवश्यकता नहीं होगी। यह परिवर्तन भुगतान प्रक्रिया को सुचारू और सरल बनाएगा।

7. UPI लाइट वॉलेट के लिए बढ़ी हुई सीमा

UPI लाइट वॉलेट्स के लिए लेन-देन सीमा अब ₹200 से बढ़ाकर ₹2,000 कर दी गई है। यह दैनिक छोटे लेन-देन के लिए एक सुविधाजनक विकल्प प्रदान करता है।

8. नए लेन-देन के लिए 4 घंटे की सुरक्षा खिड़की

पहली बार ₹2,000 से अधिक के भुगतान के लिए, RBI ने 4 घंटे की सुरक्षा खिड़की का प्रस्ताव रखा है जिसमें उपयोगकर्ता लेन-देन को संशोधित या उलट सकते हैं। यह धोखाधड़ी को रोकने के लिए एक कदम है।

9. माध्यमिक बाजार के लिए UPI

इस पायलट कार्यक्रम के माध्यम से उपयोगकर्ता माध्यमिक बाजार में लेनदेन के बाद धन अवरुद्ध कर सकते हैं, जिससे सिक्योरिटीज ट्रेडिंग में सहज लेन-देन संभव होगा।

2024 के ये UPI भुगतान नियम परिवर्तन (UPI new rule) न केवल हमारे डिजिटल लेन-देन को अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक बनाएंगे, बल्कि ये हमारे दैनिक जीवन में डिजिटल भुगतान के अनुभव को भी बदल देंगे। इन नए परिवर्तनों के साथ, UPI अपनी क्षमता और प्रयोगकर्ता के अनुकूलता में नए मानक स्थापित कर रहा है। आइए, हम इन बदलावों को अपनाकर एक डिजिटली सशक्त भारत की ओर अग्रसर हों।

यह भी पढ़े

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) पर नई ब्याज दरों का ले लाभ

SSC Exam calendar 2024 free : इस साल का नया कैलेंडर हुआ जारी, यहां देखें शेड्यूल

कौन है अरुण योगीराज , जीवनी ,नेट वर्थ , शिक्षा

1 thought on “UPI new rule : 2024 के लिए UPI भुगतान के नए नियम – आपके लिए क्या जानना जरूरी है”

Leave a Comment

Kalpana Chawla Birthday पर जाने कैसे बनी प्रथम स्पेस महिला बेहद बोल्ड दिखती है हरमनप्रीत कौर कौन है विराट कोहिली के पसंदीदा रजत पाटीदार tata curvv मचाने या गई है सबकी डंका , जाने फीचर सानिया मिर्जा भी है बहुत सुंदर देखे 10 तस्वीरे
Kalpana Chawla Birthday पर जाने कैसे बनी प्रथम स्पेस महिला बेहद बोल्ड दिखती है हरमनप्रीत कौर कौन है विराट कोहिली के पसंदीदा रजत पाटीदार tata curvv मचाने या गई है सबकी डंका , जाने फीचर सानिया मिर्जा भी है बहुत सुंदर देखे 10 तस्वीरे