कैसे tata curvv देगी Hyundai Creta को टक्कर

Tata curvv हुंडई क्रेटा को मात देने आ रही है । वैसे टाटा मोटर्स की सारी गाड़िया सुरक्षा की नज़र से अच्छी होती है . भारतीय बाज़ार में कॉम्पैक्ट एसयूवी की हमेशा से लोगो की पसंद रहती है जिसमें से हम बात करने जा रहे है हुंडई क्रेटा और टाटा की कर्व कार के बारे में . हुंडई क्रेट के फेसलिफ्ट अभी हाल में ही लॉंच की है लोगो के द्वारा पसंद की जा रही है इसको देखते टाटा ने भी टाटा कर्व लॉंच करने जा रही है । इन दोनों कॉम्पैक्ट एसयूवी की इंजन की क्षमता , माईलेज , की तुलना करेंगे ।

Design की तुलना

Hyundai Creta और tata curvv के डिजाइन की तुलना करते है । सबसे पहले क्रेटा फेसलिफ्ट की चर्चा करते है । क्रेटा फेसलिफ्ट मे नए रेडिएटर ग्रिल, सीधा हुड, जुड़े हुए सीक्वेंशियल एलईडी डीआरएल, बम्पर के रूप में स्किड प्लेट और वर्टिकल क्वाड-बीम एलईडी हेडलैंप । 17-इंच का अलॉय व्हील, साइड प्रोफाइल में 5-स्पोक कर्वी डिज़ाइन , इंटीग्रेटेड रूफ रेल्स और क्रोम डोर हैंडल भी मिलता है । अब रियर में हिडन वाइपर, शार्क फिन एंटीना, रियर स्पॉइलर और नए डुअल एल-शेप कनेक्टेड टेललैम्प्स हैं।

टाटा कर्व में बाहर से वर्टिकली-स्प्लिट हेडलैंप मिलेगा , जिसमें आकर्षक, न्यूनतम, लेकिन भविष्य के डिजाइन के साथ एक तेज स्टाइल है, जिसे टाटा ने “न्यू डिजिटल डिजाइन लैंग्वेज” कहा है। इसमें बीएमडब्ल्यू एक्स6, या मर्सिडीज-एएमजी जी. एल. ई. 53 कूप के समान एक ढलान वाली कूप जैसी छत है, जो कर्व के टेलगेट में एकीकृत होती है। साइड से, इसमें बॉडी क्लैडिंग, स्क्वायर-शेप व्हील आर्चेस और 18-इंच के अलॉय व्हील्स पर राइड्स हैं। पीछे की ओर बढ़ते हुए , कनेक्टेड एलईडी टेललैम्प्स मिलेगा और बम्परों के लिए आगे और पीछे की ओर स्किड प्लेटें भी शामिल है ।

tata curvv

Interior की तुलना

फेसलिफ्ट में  10.25-इंच डुअल डिस्प्ले ,जो एक इंफोटेनमेंट सिस्टम और पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए है। दोहरे प्रदर्शन के नीचे इंफोटेनमेंट सिस्टम और जलवायु नियंत्रण का पैनल है। सेंटर कंसोल को थोड़ा आकर्षक बनाने के लिए ट्वीक किया गया है, फिर गियर लीवर के चारों ओर रोशन बटन, ड्राइव और ट्रैक्शन मोड के लिए रोटरी डायल, पार्किंग कैमरा, फिक्स्ड आर्मरेस्ट और लीवर के पीछे दो कपहोल्डर हैं।

नई टाटा कर्व में क्लाइमेट कंट्रोल के लिए टच-सेंसिटिव कंट्रोल्स हैं. इसमें 12.3-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ थ्री-लेयर डैशबोर्ड, 10.24-इंच डिजिटल कॉकपिट इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के सामने टू-स्पोक मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील भी हैं। इसमें स्टेप्ट्रॉनिक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स लीवर देखने को मिलेगा नई टाटा कर्व इस साल के अंत तक लॉन्च होगी इसकी ढलान वाली छत में पैनोरमिक संभव नहीं है, इसलिए छत में एक-फलक वाला सनरूफ होगा । शानदार दिखने के लिए केंद्रीय कंसोल को साफ किया जाएगा, साथ ही केंद्रीय आर्मरेस्ट को अंदर कुछ स्थान के साथ फिक्स किया जाएगा ।

Hyundai Creta Facelift की तुलना tata Curvv की इंजन विकल्पों से

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में 1.5 लीटर का चार सिलेंडर डीजल इंजन है, जो 113.45 बीएचपी और 250 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है। जबकि 1.5 लीटर का 4 सिलेंडर डीजल इंजन, कर्व को 113.42 बीएचपी और 260 एनएम टॉर्क देता है. इसमें 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स है।

हुंडई क्रेटा में डीजल के अलावा पेट्रोल मे भी आती है , जो टाटा कर्व में नहीं है।  क्रेटा फेसलिफ्ट में 1.5 लीटर का 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन है, जो 113.18 बीएचपी और 143.8 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है। 

दोनों SUV में टर्बो पेट्रोल इंजन हैं, जो ड्राइविंग अनुभव को बढ़ाते हैं। हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट का 1.5 लीटर 4 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन 157.57 बीएचपी और 253 एनएम टॉर्क देता है, जो 7 स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स से मिलता है। टाटा कर्व 1.2 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल से आता है, जो 123 बीएचपी और 225 एनएम टॉर्क देता है, जिसमें 6 स्पीड मैनुअल और डीसीटी गियरबॉक्स शामिल हैं।

tata Curvv के मुकाबले Hyundai Creta Facelift— Cost and Warranty

Hyundai Creta फेसलिफ्ट का बेस वेरिएंट ‘E’ 11 लाख रुपये है, जबकि टॉप वेरिएंट ‘SX (O) डीजल AT’ 20 लाख रुपये है। टाटा कर्व, हालांकि, रुपये से शुरू होने की उम्मीद है। 11 लाख एंट्री-लेवल वैरिएंट के लिए

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में 3 साल/अनलिमिटेड किलोमीटर की स्टैंडर्ड वारंटी है, जो 7 साल/1,00,000 किलोमीटर तक बढ़ाई जा सकती है। टाटा मोटर्स Curvv को 3 वर्ष/1,00,000 किमी की वारंटी देता है और इसे और 3 वर्ष/1,25,000 किमी के लिए बढ़ाया जा सकता है।

निष्कर्ष

अंततः, आप कौन सी SUV खरीदना चाहते हैं, यह आप पर निर्भर करता है। यद्यपि, हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट एक सही विकल्प है यदि आप एक बड़े आकार, सुंदर इंटीरियर, आरामदायक सीटें, बहुत सारी सुविधाएँ, शानदार इंजन प्रदर्शन और ईंधन दक्षता वाले एसयूवी की तलाश कर रहे हैं। हालाँकि, क्रेटा की तुलना में टाटा कर्व अधिक फीचर्स, अधिक ईंधन दक्षता, आकर्षक डिजाइन और अधिक जगह और आराम मिलेगा। क्या करने जा रहे हो ?

यह भी पढ़ें

टाटा ने लॉन्च की दुनिया की सबसे सस्ती इलैक्ट्रिक कार,जानें फीचर

Jimny vs thar मे कौन है दमदार जाने सारी जानकारी

Leave a Comment