sunglasses buyers guide: धूप चश्मा को खरीदते समय ध्यान देने वाली कुछ मुख्य बाते

sunglasses buyers guide : गर्मीया आते ही लोग अपनी स्किन और आँखों का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है । आँखों की देखभाल के लिए धूप का चश्मा लगाना जरूरी होता है । , जो आँखों को पराबैंगनी (यूवी) किरणों रेज़ से मदत करता है । चश्मा आंखों को पराबैंगनी (यूवी) किरणों, से बचाने के लिए महत्वपूर्ण उपकरण होता है । परबैगनी किरणों से आंख की सतह के ऊतकों, कॉर्निया और लेंस को नुकसान पहुंचता है । इस लेख मे अपनी आँखों को बचाने के लिए धूप के चसमे खरीदते समय कुछ खास बातों को ध्यान रखना जरूरी होता है नीचे लिखे हुए कुछ बाते आपके sunglasses buyers guide मे मदत करेगी ।

100 % UV refracted चश्मा ख़रीदें

जब आप धूप का चश्मा ख़रीदने जाये तो 100 प्रतिशत यूवी सुरक्षा लिखा हुआ चश्मे में टैग को सुनश्चित करे . धूप के चश्मे को ख़रीदते समय चश्मे के गहरे काले कलर पर ध्यान नहीं देना चाहिए , UV प्रोटेक्टेड चश्मा आपकी आंखों के लिए अच्छा होगा न कि उसका कला रंग । 100% यूवी सुरक्षा वाले धूप का चश्मा ही आपको आवश्यक सुरक्षा प्रदान करते हैं।

sunglasses buyers guide

लेंस की क्वॉलिटी की जांच करें

लेंस की गुणवत्ता को ध्यान रखने के लिए नीचे दी गई कुछ बारे आपकी मदत कर सकती है .

  1. सबसे पहले आयताकार पैटर्न वाली किसी चीज़ को देखें
  2. एक आँख को ढक कर चश्मे को अपने चेहरे से आरामदायक दूरी पर रखें
  3. लेंस से देखते हुए चश्मे को धीरे-धीरे एक तरफ से दूसरी तरफ घुमाए और फिर ऊपर और नीचे की तरफ़ घुमाएँ
  4. यदि आयताकार रेखाएँ सीधी रहें, तो लेंस ठीक हैं। यदि रेखाएँ लहरदार या हिलती-डुलती हैं (विशेषकर लेंस के केंद्र में), तो दूसरा जोड़ा आज़माएँ।

कलर पर न दे ध्यान

कलर फ़ुल लेंस वाले धूप का चश्मा अधिक धूप को नहीं रोकते हैं । हालाँकि, भूरे या गुलाबी रंग का लेंस अधिक कंट्रास्ट प्रदान कर सकता है। गोल्फ या क्रिकेट जैसे खेल खेलने वाले एथलीट अक्सर इस कलरफुल चश्में को उपयोग में लाते है ।

धूप के चश्में में विशेष बात वह यूवी प्रोटेक्टेड है या नहीं अगर नहीं है तो चाहे कितना भी अच्छा दिखे ख़रीदना बेवक़ूफ़ी होगी हालाँकि बहुत गहरे रंग के लेंस वाले चश्में अच्छे दिख सकते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि वे अधिक यूवी किरणों को रोक सकेंगे ।

UV PROTECTED sunglasses buy

कीमत पर न दे ध्यान

सुरक्षित और प्रभावी होने के लिए धूप का चश्मा महंगा होना जरूरी नहीं है। 100 प्रतिशत यूवी-ब्लॉकिंग लेबल वाले ड्रगस्टोर धूप के चश्मे बिना किसी सुरक्षा वाले डिजाइनर स्टोर धूप के चश्मे की तुलना में बेहतर विकल्प हैं। sunglasses buyers guide के कुछ विशेष टिप्स आपको कैसे लगे कमेन्ट और शेयर जरूर करे ।

sunglasses buyers guide , वीडियो देखे

यह भी देखे

इस नवरात्रि मे घर को कैसे सजाए एक्सपर्ट से जाने कुछ Navratri decoration tips

ashram season 4 kab release hoga

Leave a Comment