सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) पर नई ब्याज दरों का ले लाभ

Sukanya Samriddhi Yojana :नए साल के आने से पहले भारत सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वालों को खुशखबरी दी है। इस योजना के लिए वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए ब्याज दर 8 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया है। इस योजना मे पहले निवेशकों को 8 फीसदी ब्याज दिया जाता था।

सुकन्या समृद्धि योजना हमारी सरकार के द्वारा आयोजित एक बचत योजना है, जो बालिकाओं के लाभ हेतु आरंभ की गई है। सन 2014 में प्रधानमंत्री ने जो योजना ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ ‘ योजना लागू की थी, यह इसी योजना का एक प्रमुख हिस्सा है, जो बालिकाओं पर निर्भर है। जिन बालिकाओं की आयु 10 वर्ष से कम है, वे सभी इस योजना का लाभ उठा सकते है और अपना अकाउंट खोल सकते है तथा 21 या 18 वर्ष की आयु या शादी होने तक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana
-Sukanya Samriddhi Yojana-

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है (Sukanya Samriddhi Yojana kya hai )

सुकन्या समृद्धि योजना हमारी सरकार द्वारा आयोजित की गई एक प्रणाली है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश की बेटियों का भविष्य सुरक्षित या उज्ज्वल करना ताकि वह अपने खर्च की आपूर्ति कर सके। यह योजना बेटी बचाओ बेटी बचाओ की योजना पर आधारित है, क्योंकि इन दोनो ही योजना में बालिकाओं के हित में है।

Sukanya Samridhi Yojna 2024

योजना का नामसुकन्या समृद्धि योजना
योजना प्रारंभ 2023 -2024
शुरु की गई सरकार के द्वारा
न्यूनतम डिपॉजिट राशि250 रुपए
लाभार्थी बेटियों की उच्चीय शिक्षा व शादी की आर्थिक मदद
अधिकतम डिपॉजिट राशिवित्तीय वर्ष में 15 लाख रुपए

योजना से लाभ benefit:

यह योजना उन सभी बालिकाओं के लिए लाभदायी है, जिनकी परिवार की स्थिति अत्यंत दयनीय है। एक परिवार में दो बालिका इसका लाभ ले सकती है। इस योजना के कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं –

1. ब्याज दर में अधिकता: हमारे भारत देश में जितनी भी योजना लागू हुई है, उसमे यह योजना अधिक ब्याज दर वाली योजना है। इस योजना में वित्तीय वर्ष 2023-2024 के अनुसार 8%की दर ब्याज प्रदान की जा रही है।

2.टैक्स बेनिफिट (Tax benefit): इस योजना को धारा 80(c) के अनुसार एक वर्ष का 1.5लाख रुपए तक टैक्स में छूट प्रदान की जाती है।

3.गारंटीड रिटर्न (Garinted return): यह योजना गारिंटेड रिटर्न प्रदान करती है , क्योंकि यह योजना सरकार के द्वारा आयोजित की गई है।

4.ट्रांसफर करने में आसानी : सुकन्या समृद्धि खाते को देश के किसी भी बैंक से दूसरे बैंक या डाकघर आदि में आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरें (Sukanya Samriddhi Yojana new interest rate)

सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरें अक्टूबर से दिसम्बर के बीच प्रति वर्ष 8% निर्धारित की गई है।इस योजना के लिए वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए ब्याज दर 8 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया है। इस योजना का में बालिका अपना अकाउंट एक से अधिक बार नही खोल सकती है। यह ब्याज वार्षिक आधार पर प्रदान किया जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना मे क्यों करें प्लान

सुकन्या समृद्धि योजना का प्लान हर घर की बालिकाओं को करना चाहिए। इस योजना से बालिकाएं अपनी उज्ज्वल भविष्य को बहुत आगे तक ले जा सकती है। इस योजना से परिवार की स्थिति अधिक सुधर सकती है । एक परिवार की बालिका एक से अधिक खाते नही खोल सकती हैं, ये इसका लाभ तब तक उठा सकती हैं, जब तक उनकी शादी नही होती हैं।

FAQ



सुकन्या खाता कौन सी बैंक में खुलवाना चाहिए?

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY )अकाउंट को किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक या डाकघर शाखा में खोल सकते हैं। नेट बैंकिंग की सुविधा के साथ आप इसे ऑनलाइन भी कर सकते हैं।


सुकन्या योजना से क्या होता है?

इस योजना के लिए वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए ब्याज दर 8 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया है। इस योजना से बालिकाएं अपनी उज्ज्वल भविष्य को बहुत आगे तक ले जा सकती है। इस योजना से परिवार की स्थिति अधिक सुधर सकती है । एक परिवार की बालिका एक से अधिक खाते नही खोल सकती हैं, ये इसका लाभ तब तक उठा सकती हैं, जब तक उनकी शादी नही होती हैं।

और पढे

New Swarnima Scheme for Women : जाने कैसे करे आवेदन

BPL card loan apply 2024। Free BPL card loan Yojana

Leave a Comment