क्यों स्किन हो रही है ख़राब । सोने से पहले इस स्किन केयर के 5 टिप्स करें, सुबह में होगी चमकदार और खिली-खिली त्वचा।

स्किन केयर टिप्स : आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली में लोग अपने लिए समय निकालने में असमर्थ हो जाते हैं। अक्सर उन्हें यह अनुभव होता है कि किसी भी कार्य को संपन्न करने के लिए हमें बहुत सारा समय चाहिए होता है, पर यह सच नहीं है। अपने चेहरे की देखभाल के लिए, रात के 10 मिनट ही काफी हैं। हाँ, रात को सोने से पहले जब आप इस स्किन केयर रूटीन का पालन करेंगे, तो अगले सुबह आपका चेहरा पूरी तरह से नया, ग्लोइंग, और खिला हुआ होगा।

स्किन केयर

 १ .फेस को साफ करे 

सोने से पहले अपने फेस वाश से अपनी स्किन को साफ़ रखना बहुत जरूरी होता है । फेस क्लीन करने से दिन भर की जमी चहरे पर डस्ट निकल जाते है

२. स्किन को मॉइस्चराइज करे 

त्वचा की देखभाल के लिए मॉइस्चराइजर एक अत्यंत महत्वपूर्ण उपाय है। चाहे मौसम सर्द हो या फिर गरम, स्किन केयर के लिए मॉइस्चराइजर बहुत फायदेमंद होता है। इससे चेहरे पर प्राकृतिक चमक बनी रहती है। अक्सर महिलाएं गरमी के मौसम में मॉइस्चराइजर का सही से उपयोग नहीं करती हैं, लेकिन त्वचा की सही देखभाल के लिए इसे अपनाना चाहिए। हर व्यक्ति की त्वचा का प्रकार अद्वितीय होता है। किसी की त्वचा तैलीय हो सकती है, वहीं किसी की सूखी। कुछ लोगों को सामान्य त्वचा होती है। इस परिस्थिति में, सभी को अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार मॉइश्चराइजर का उपयोग करना चाहिए। बाजार में उपलब्ध मॉइश्चराइजर में रसायन हो सकता है। त्वचा पर रसायन लगाने से इसका नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।

और पढ़े – योगा से बनाये अपने स्किन को चमकदार 

३. स्किन पर फेस सिरम का करे इस्तेमाल 

आप फेस सिरम का इस्तेमाल करें। यह त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करता है। सिरम को अपने हाथों पर लगाएं और हाथों की मदद से इसे चेहरे पर फैलाएं। सोने से पहले फेस सिरम लगाने से यह स्किन रिपेयरिंग का काम करता है

४. लिप केयर

लिप बाम: होंठों और चेहरे दोनों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। सोने से पहले लिप बाम लगाना चाहिए। आप घर में ऑलिव ऑयल या नारियल तेल से होंठों का ख्याल रख सकते हैं, या अच्छे ब्रांड का लिप बाम खरीद सकते हैं।

५.

अच्छी नींद 

स्किन केयर के लिए अच्छी नींद अत्यंत महत्वपूर्ण है। नींद में शरीर प्रक्रियाएं में सुधार होता है और त्वचा को मिलता है समय अपनी सुरक्षा और पुनर्निर्माण के लिए। यह त्वचा को नमी और रंग में बेहतरीन बनाए रखता है, और छोटे सिरों को कम करता है। अगर हम नियमित रूप से 7-8 घंटे की नींद लेते हैं, तो स्वस्थ त्वचा बनाए रखना संभव है, जिससे उम्र के निशान कम होते हैं और त्वचा में चमक बनी रहती है।

disclaimer – ऊपर के लेख मे बताए गए सारे उपाय एक सामान्य स्किन के लिए है स्किन मे किसी तरह की रोग है तो अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर ले 

BMI कैलकुलेटर

FAQ

रात के लिए स्किन केयर रूटीन क्या होना चाहिए?

स्किन केयर

रात को स्किन केयर करने की आदत एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने में सहायक है। इसमें कुछ महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं को शामिल करना चाहिए:
क्लिनिंग:
ट्यूनिंग: त्वचा को बैलेंस करने और पोर्स को श्रिंगारी बनाए रखने के लिए एक अच्छा टोनर आवश्यक है।
रसम: त्वचा की समस्या को देखते हुए एक अच्छा सीरम चुनें, जैसे एंटी-एजिंग या हाइड्रेटिंग।
रात को मोइस्चराइजिंग क्रीम: एक सुंदर रात की क्रीम या नाइट क्रीम का उपयोग करें जो त्वचा को पूरी रात निखार और मोइस्चर बनाए रखे।
कप बाम: होंठों को मुलायम और सूखा रखने के लिए एक अच्छा लिप बाम लगाएं।

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए स्वस्थ आहार का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है। चेहरे की त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ निम्नलिखित हैं:
पर्याप्त पानी: पर्याप्त पानी पीना त्वचा को हाइड्रेटेड और नमी से भरता है, जिससे चेहरा ताजगी से भरता है।
प्रोटीन से भरपूर आहार:** कॉलेजन को सुरक्षित रखने के लिए दाल, मांस, दही, सोया उत्पाद और प्रोटीनयुक्त आहार का सेवन करें।
सब्जियाँ और फल: विटामिनों और ताजगी से भरपूर सब्जियाँ और फलों का सेवन करें, जैसे गाजर, टमाटर, स्पिनेच, आंवला और केला।
अंतिओक्सीडेंट्स: गुड़, अमरूद, बेरीज, ग्रीन टी आदि अंतिओक्सीडेंट्स से भरपूर भोजन करें।
सही आहार और दिन भर पानी की मात्रा अच्छी रखने पर खूबसूरती को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

Leave a Comment