sabira prakash biography : कौन है पहली हिंदू महिला सबीरा प्रकाश जो पाकिस्तान में लड़ेगी चुनाव

पाकिस्तान चुनाव में पहली हिंदू महिला जो चुनाव लड़ेगी , जाने कौन हैं सबीरा प्रकाश , बायोग्राफी , पोलिटिकल करियर , सबीरा की ताज़ी ख़बर (Who is sabira prakash , biography, education , net worth , age , political career )


sabira prakash ताजी खबर latest news

इतिहास के पन्नो में अपना नाम दर्ज करने वाली सबीरा पहली महिला होगी जो हिंदू होकर पाकिस्तान में चुनाव लड़ेगी । बता दें आगामी 8 फरवरी को पाकिस्तान में चुनाव है । कुछ दिनों में पूरी तरह से स्पष्ट हो जाएगा जब उनका नामांकन पत्र भरा जाएगा ऐसा होने पर वह इतिहास में उनका नाम लिखा जा जाएगा क्योंकि, अगर सब कुछ ठीक रहा तो वह पाकिस्तान की पहली महिला होंगी, जो रुढ़िवादी क्षेत्र कहे जाने वाले खैबर पख्तूनख्वा के बुनेर जिले से चुनाव लड़ेंगी। निर्वाचित या नामांकित होने पर यह युवा हिंदू महिला पाक नेशनल असेंबली की सदस्य भी बन जाएगी।

साबिरा प्रकाश कौन है

सबीरा प्रकाश पेशे से एक डॉक्टर है पिता का नाम ओम प्रकाश है । वह एक सेवानिवृत्त डॉक्टर हैं और एक राजनेता भी है । इनके पिता ओम प्रकाश पिछले 35 वर्षों से बेनज़ीर-बिलाबल भुट्टो की पार्टी पीपीपी के सक्रिय सदस्य रहे है ।

सबीरा का जीवन परिचय ( Sabira prakash biography )

नाम सबीरा प्रकाश
पिता का नाम ओम प्रकाश
पेशा डॉक्टर
शिक्षा ऐब्टाबाद  मेडिकल कॉलेज
पिता का राजनीतिक सफ़र 35 वर्ष , पीपीपी पार्टी के सक्रिय सदस्य
चुनाव क्षेत्र Pk-25, खैबर पख्तूनख्वा के बुनेर जिले
—sabira prakash biography-
sabira prakash biography

पाकिस्तान में कैसे होता है सीट का बटवारा

पाकिस्तान के आम चुनाव में एक ही सीट के लिए एक ही राजनीतिक दल के कई नेता नामांकन दाखिल कर सकते हैं। पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने एक व्यक्ति को अंतिम उम्मीदवार के रूप में चुना और बाकी ने अपना नामांकन वापस ले लिया। सबीरा को उम्मीद है कि पार्टी नेतृत्व आख़िरकार उन्हें ही अंतिम उम्मीदवार के तौर पर टिकट देगा । पाकिस्तानी मीडिया सूत्रों के मुताबिक, नेशनल असेंबली में तीन तरह की सीटें होती हैं। सामान्य सीटें,

महिलाओं के लिए आरक्षित सीटें और अल्पसंख्यकों (हिंदू, ईसाई, पारसी, सिख) के लिए आरक्षित सीटें। जो पार्टी सामान्य सीटों की संख्या पर कब्ज़ा करेगी उसे आरक्षित सीटें मिलेंगी। वे आरक्षित सीटों पर अपने पसंदीदा उम्मीदवारों को नेशनल असेंबली में भेज सकते हैं। सबीरा ने एक इंटरव्यू में कहा कि वरिष्ठ नेता

अपने पिता से कहा कि उन्हें किसी साधारण सीट से चुनाव लड़ना चाहिए लेकिन सूत्रों के मुताबिक, पीपीपी अंततः रूढ़िवादी क्षेत्र की सीट पर एक और मजबूत उम्मीदवार को जिताकर सबीरा को आरक्षित सीट से विधान सभा भेज सकते है ।

संभावित पूछे जाने वाले प्रश्न

सबीरा प्रकाश कौन है

सबीरा पहली महिला होगी जो हिंदू होकर पाकिस्तान में चुनाव लड़ेगी ।

पाकिस्तान में आगामी चुनाव कब है ।

आगामी 8 फरवरी को पाकिस्तान में चुनाव है

सबीरा प्रकाश की उम्र कितनी है

सबीरा प्रकाश की उम्र 35 वर्ष है और वह पेशे से डॉक्टर है ।

सबीरा प्रकाश किस पार्टी से चुनाव लड़ेंगी

सबीरा प्रकाश पाकिस्तान की पीपल्स पार्टी से चुनाव लगेगी

सबीरा प्रकाश किस सीट से चुनाव लड़ेगी

Pk-25, खैबर पख्तूनख्वा के बुनेर जिले से सबीरा प्रकाश चुनाव लड़ेगी ।

और पढ़े

Leave a Comment