RBI ने Paytm bank पर क्यों लगाया बैन , जाने सारी जानकारी

Paytm bank banned : पेटीएम शेयर में दो कारोबारी सत्रों में 20% की निचली सर्किट सीमा को छूते हुए काफी गिरावट आई है। यह गिरावट भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी लेखा परीक्षकों की अनुपालन सत्यापन रिपोर्ट के बाद हुई है, जिसके बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक को प्रतिबंधित कर दिया गया था।

क्या Paytm bank बंद हो जाएंगे ?

भारतीय केंद्रीय बैंक ने बुधवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को इस साल 29 फरवरी से नए क्रेडिट और जमा, टॉप-अप, फंड ट्रांसफर और अन्य बैंकिंग सेवाओं को बंद करने का निर्देश दिया।

वर्तमान में भुगतान बैंक 330 मिलियन से अधिक वॉलेट खातों की मेजबानी करता है, जो पेटीएम के पारिस्थितिकी तंत्र में महत्वपूर्ण योगदान देता है, इसलिए यह कंपनी के लिए एक बड़ा झटका था। विश्लेषकों का अनुमान है कि कठोर प्रतिबंधों से पेटीएम की ग्राहकों को खींचने की क्षमता कम होगी।

Paytm bank बंद क्यों होंगे ?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने Paytm पर कड़े कदम उठाए क्योंकि उसने कई बैंकिंग नियमों का उल्लंघन किया है। RBI ने कहा कि Paytm की ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की रिपोर्ट में कई नियमों का उल्लंघन हुआ है।

अब RBI ने Paytm पर एक्शन लेते हुए 29 फरवरी से Paytm Payments Bank के ग्राहकों के लिए क्रेडिट और डिपॉजिट करने की सुविधा को बंद करने का फैसला किया है। 29 फरवरी के बाद आपका खाता Paytm Payments Bank में है तो आप किसी से पैसा डिपॉजिट या मंगवा नहीं सकते। इसके अलावा, आरबीआई Paytm Payments Bank से जुड़े अधिकांश सेवाओं पर रोक लगा सकती है ?

नियामक कार्रवाई ने नवंबर 2021 में सूचीबद्ध होने के बाद से पेटीएम के लिए सबसे कठिन समय में से एक को जन्म दिया। स्टॉक, ₹487.20 के कारोबारी मूल्य पर ₹2,150 के निर्गम मूल्य की तुलना में 77.34% छूट पर कारोबार कर रहा है, जो उन निवेशकों को चुनौती देता है जो स्टॉक में पहली सार्वजनिक पेशकश के दौरान आए और आज तक अपनी स्थिति बनाए रखते हैं।

वर्तमान स्तरों पर, वन 97 कम्युनिकेशंस का स्टॉक नवंबर 2022 में 438 रुपये के सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंचने से 11% दूर है, जो पेटीएम की मूल कंपनी है।

Paytm bank

क्या Paytm App अब नहीं चलेगा?

RBI ने Paytm पर इस कार्रवाई के बाद कई लोगों ने सोचा कि क्या मेरा Paytm ऐप बंद हो जाएगा? तो हम आपको बता दें कि ऐसा कुछ नहीं होगा, आप अपना Paytm App पहले की तरह बिना किसी परेशानी के चलाते रहेंगे।

RBI ने Paytm FASTag और Paytm Postpaid की सुविधाओं पर भी रोक लगा दी है, लेकिन आप अपने Paytm FASTag में बचा हुआ बैलेंस का उपयोग कर सकते हैं. बैलेंस खत्म होने के बाद, आप Paytm Bank का उपयोग नहीं कर सकेंगे।

Paytm bank के स्टॉक

स्टॉक ने पिछले एक साल में बहुत कुछ बदल दिया है, और हाल ही में तेज गिरावट ने ब्रोकरेज हाउसों को पेटीएम शेयरों पर अपनी रेटिंग को कम करने के लिए मजबूर किया है, जो भविष्य में और अधिक नुकसान का संकेत देता है। इसके अलावा, बुधवार के 761 रुपये प्रति शेयर के बंद भाव को ध्यान में रखते हुए, कंपनी का बाजार पूंजीकरण 48,247 करोड़ रुपये से 30,888 करोड़ रुपये रह गया।

वित्त वर्ष 24 की दिसंबर तिमाही के अंत में, म्यूचुअल फंडों के पास लगभग 3,16,64,315 शेयर थे, जो बीएसई के नवीनतम शेयरधारिता आंकड़ों के अनुसार पेटीएम में 4.99% हिस्सेदारी का गठन करते थे। शेयर मार्केट में तेज गिरावट ने म्यूचुअल फंड को 869 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) का प्रमुख स्वामित्व 63.7% से अधिक है, जबकि खुदरा निवेशकों का गठन 30.2% है। खुदरा निवेशकों ने 5,332 करोड़ रुपये और एफआईआई ने 11,000 करोड़ रुपये का नुकसान उठाया है।

यह दिलचस्प है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने Paytm bank पर प्रतिबंध लगाने से ठीक तीन हफ्ते पहले, सॉफ्टबैंक इकाई एसवीएफ इंडिया होल्डिंग्स ने खुले बाजार में लेनदेन किया; इसने पेटीएम के 12,706,807 इक्विटी शेयर बेचे, जो इसकी हिस्सेदारी को 5.01% तक कम कर दिया।

यह अभी पढे

UPI new rule : 2024 के लिए UPI भुगतान के नए नियम – आपके लिए क्या जानना जरूरी है

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) पर नई ब्याज दरों का ले लाभ

Leave a Comment