Ram mandir pran pratishtha live अपडेट कैसे और कहां देखें

Ram mandir pran pratishtha live :अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन करते समय लाइव अपडेट: 22 जनवरी को श्री राम लला के लिए ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह होने वाला है, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई विशिष्ट लोग भाग लेंगे।

मंदिर के गर्भगृह में अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई देवता राम की मूर्ति थी। गर्भगृह में स्थापना समारोह के दौरान गुरुवार को घूंघट में लिपटी मूर्ति की पहली तस्वीर का अनावरण हुआ।

Ayodhya Ram Mandir which state – Uttar Pradesh in India

Ram mandir pran pratishtha live मुख्य बिंदु

  • राम लाला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को शुभ नक्षत्र में दोपहर 12.20 बजे शुरू होगा और दोपहर 1 बजे तक पूरी होगी ।
  • सोमवार, 22 जनवरी को सुबह 11 बजे मेगा इवेंट की लाइव स्क्रीनिंग देश भर में मंदिरों और सार्वजनिक स्थानों पर प्रसारित की जाएगी। भारत के सभी राष्ट्रीय प्रसारक दूरदर्शन पूरे समारोह को सीधे प्रसारण करेंगे।

Ram mandir pran pratishtha live कैसे देखे

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि भगवान श्री राम की Ram mandir pran pratishtha live की ताजी और लाइव अपडेट को दूरदर्शन 4K (प्रसारण तकनीक) में करेगा… संपूर्ण कवरेज लाइव होगा और विभिन्न भाषाओं और विभिन्न चैनलों पर प्रसारित किया जाएगा। और, निजी चैनलों को भी दूरदर्शन के माध्यम से फ़ीड मिलेगी, “सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया।

अगर आप कही रेल यात्रा कर रहे हैं तो प्राण-प्रतिष्ठा समारोह को सीधे लाइव प्रसारण करने के लिए भारतीय रेलवे ने देश भर के रेलवे स्टेशनों पर कम से कम 9,000 स्क्रीन भी लगाए हैं।

अयोध्या में राम लाला के प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम

अभिषेक समारोह के लिए कई कार्यक्रम और उत्सव आयोजित किए गए हैं, जिसमें एक उत्कृष्ट संगीत कार्यक्रम ‘मंगल ध्वनि’ भी है।

21 जनवरी 2024: विशेष पूजन और हवन के बीच राम लला का दिव्य स्नान 125 कलशों से होगा। इसके अलावा, सुबह मध्याधिवास होगा और शाम को शय्याधिवास होगा।

22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। वह दोपहर 12 बजे राम मंदिर के गर्भगृह में पूजा करेंगे।

22 जनवरी 2024 को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त होगा। यही कारण है कि श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए केवल 84 सेकंड का समय मिलेगा।

Ram mandir pran pratishtha live

राम लाल की आरती का समय

मर्यादा पुरषोत्तम भगवान श्री राम की अयोध्या राम मन्दिर में प्रतिदिन तीन आरती होगी । आरती का समय सुबह 6.30 बजे, दोपहर 12.00 बजे और शाम 7.30 बजे की जाएंगी। आरती समारोह में शामिल होने के लिए पास की आवश्यकता । सुबह 6.30 बजे- शृंगार/जागरण आरती दोपहर 12.00 बजे – भोग आरती शाम 7.30 बजे – संध्या आरती कार्यक्रम होगे ।

राम लाला की आरती के पास को कैसे बुक करे

आरती के लिए अपने आप को कैसे तैयार करें? श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की आधिकारिक वेबसाइट देखें। आप अपना संपर्क नंबर दें और अपने नंबर पर भेजे गए ओटीपी का उपयोग करके लॉगिन करें। मुखपृष्ठ पर आरती विभाग देखें। आरती का दिन और स्वरूप चुनें। भक्त का नाम, पता, चित्र और मोबाइल रेंज भरें। मंदिर में जाने से पहले, काउंटर से अपना पास ले लें। याद रखें कि पास के सबसे अच्छे लोग ही राम मंदिर में आरती कर सकते हैं।

और पढ़े

Arun Yogiraj biography : कौन है अरुण योगीराज , जीवनी ,नेट वर्थ , शिक्षा

Ram Mandir viral video आया सुर्खियों मे जाने कैसे पार्ले बिस्कुट से किया राम मंदिर का निर्माण

Leave a Comment