प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना(Pradhan Mantri Suryoday yojana) क्या है जिसको मिलेगा इससे लाभ?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है , सूर्योदय योजना से किसे फायदा मिलेगा? Pradhan Mantri Suryoday yojana online registration प्रोसेस क्या है ,आवेदन की अंतिम तिथि क्या है , Benefits, beneficiaries, online and offline registration, official website, helpline number, list, how to apply, eligibility, eligibility, status, registration, documents, and pdf of Suryoday Yojana in Hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के कुछ ही घंटों बाद सौर ऊर्जा से एक करोड़ घरों को बिजली देने की घोषणा की है ।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (Pradhan Mantri Suryoday yojana)क्या है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के कुछ ही घंटों बाद सौर ऊर्जा से एक करोड़ घरों को बिजली देने की घोषणा की है । सूर्योदय योजना के तहत भारतवासियों के घर की छत पर सोलर रूफ-टॉप सिस्टम होगा। सरकार ने फैसला किया है सरकार ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (Pradhan Mantri Suryoday yojana)’ शुरू करेगी, जो एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखेगी। श्री मोदी ने कहा, “इससे न केवल गरीबों और मध्यम वर्ग का बिजली बिल कम होगा, बल्कि भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा।”

भारत में छत पर सौर ऊर्जा लगाने वाले घरों की संख्या का वर्तमान में कोई केंद्रीय रूप से संकलित अनुमान नहीं है। स्थापित सौर क्षमता में वृद्धि के बावजूद, छत पर स्थापित सौर प्रतिष्ठानों की संख्या में वृद्धि धीमी रही है। हालांकि कोई भी निश्चित संख्या नहीं जानता, अनुमान लगाया गया है कि 10 लाख से कम घरों की छत पर सौर ऊर्जा स्थापित है।

Pradhan Mantri Suryoday yojana

अभी तक कितने घरों मे सौर्य ऊर्जा दी जा चुकी है

लोकसभा में पेश की गई जानकारी के अनुसार, 31 जुलाई, 2023 तक भारत में केवल 2.2 गीगावॉट (1 गीगावॉट 1,000 मेगावाट) की छत लगाई गई थी। यह देखते हुए, सरकार 2010 से 2022 तक 100 गीगावॉट बनाने का दावा कर रही है।JMK Research की एक रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई 2023 तक लगभग 12 गीगावॉट छत सौर प्रतिष्ठानों में से लगभग 87 प्रतिशत “गैर-आवासीय” होंगे।

सूर्योदय योजना से किसे फायदा मिलेगा?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से सबसे अधिक लाभ गरीबों और मध्यमवर्ग को मिलेगा। अब इस वर्ग को बिजली के बिल पर बहुत पैसा खर्च करना पड़ता है। बिजली का मुद्दा देश में भी राजनीतिक होता रहा है।

यह भी पढ़े

Shark tank India season 3 रियलिटी शो मे क्या होगा खास , सीजन -3 कैसे देखे ?

Leave a Comment