Nepal earthquake : नेपाल मे 6.4 तीव्रता के भूकंप से मची तबाही , दिल्ली , लखनऊ , पटना मे भी भूकंप के झटके

earthquake in delhi : नेपाल मे 6.4 की तीव्रता का भूकंप से अब तक 128 लोगों की मौत का आँकड़ा आ चुका है । बता दे कल 3 नवंबर की रात्री 11:45 पर नेपाल के जाजर कोर्ट और आस पास के इलाकों मे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए । इस भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई है और इसकी गहराई 10 किलोमीटर मापी गई है । नेपाल के जाजर और आस पास के इलोकों मे बड़ी तबाही और कई घर गिर गए लेकिन राहत बचाव कार्य अभी जारी है । 54 मिनट मे चार बार भूकंप के बड़े -बड़े झटके नेपाल मे तबाही मचा कर रख दी है।

नेपाल भूकंप पैमाने
भूकंप की तीव्रता6.4
भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर

भूकंप (earthquake )इतना तेज था इसके झटके पूर्वी भारत से उत्तरी भारत तक भी महसूस हुए है । उत्तरप्रदेश समेत ऐस पास के इलाकों मे तेज झटके लोगों ने महसूस किए । लोगों ने अपने घर को छोड़ बाहर गलियों मे आ गए थे । लोगों ने भूकंप के झटके कैमरा मे रिकार्ड करके सोशल मीडिया मे शेयर किया ।

earthquake

हिमलीय क्षेत्रों मे भूकंप आना आम बात है और यह पहली बार भूकंप नहीं आया है इसके 2015 मे 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था किसने 12000 अधिक लोगों की मौत हुई थी और हजारों घर धवस्थ हुए थे । नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड ने नेपाल की bhukamp news मिलते ही नेपाल मे हुए । मानवीय क्षति और घरों की क्षति पर बहुत दुख व्यक्त किया है ।

भारत मे दिल्ली , कानपुर , लखनऊ , नोएडा , जयपुर , पूर्वी उत्तरप्रदेश समेत कई इलाकों मे झटके महसूस किए गए है । आप वीडियो के माध्यम से भूकंप की तीव्रता का अंदाजा लगा सकते है।

Jaipur me bhukamp News Today

होम पेज क्लिक करे

भूकंप (earthquake ) से कैसे बचा जाए

भूकंप का आना एक प्राकर्तिक आपदा है । इससे बचाव के लिए हमे जानकारी होने चाहिए नीचे दिए गए विडिओ से आप भूकंप से कैसे बचा जाए सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

और पढे

ICC World cup points table 2023 today

इस दिवाली अपने घरों को रंगोली से सजाए – diwali rangoli designs 2023

Leave a Comment