पेट्रोल की कीमत से परेशान है तो चिंता न ले अब बायोगैस से चलेगी Maruti Brezza CBG , जानें कीमत

Maruti brezza Cbg: वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजकी ने  पर्यावरण के अनुकूल यात्री वाहन बनाने की दिशा में अपने कदमों को सबसे तेज बढ़ा लिया है . मारुति ने पहले सीएनजी से चलने वाली कारों हो लॉन्च किया था अब सीबीजी (कम्प्रेस्ड बायोमीथेन गैस) वाली कारों को बाजार में उतारना शुरू कर दिया है. सबसे पहले उसने अपने पॉपुलर मॉडल wagon R CBG को बाजार में लॉन्च किया था इसके बाद उसने दूसरी टॉप सेलिंग पॉपुलर कार  मारुति ब्रेजा सीबीजी को पेश किया है. Maruti Brezza का डिजाइन इसके रेग्युलर मॉडल की ही तरह है । कंपनी ने इसके इंजन में बदलाव किया है।

Maruti Brezza CBG डिजाइन

Maruti Brezza CBG के एक्सटीरियर में मारुति सुजुकी इंडिया ने कोई बदलाव नहीं किया है। उसने इसके इंटीरियर को भी काफी बदल दिया है। इसके केबिन में भी कई आकर्षक फीचर्स हैं। सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, पैडल शिफ्टर्स, सुजुकी कनेक्ट टेलीमैटिक्स तकनीक, खास टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, की-लेस एंट्री, रियर पार्किंग सेंसर्स और लेदर रैप्ड पावर स्टीयरिंग व्हील इसके इंटीरियर फीचर्स में शामिल हैं।

Maruti Brezza CBG की कीमत

मारुति सुजुकी  ने Brezza Cbg की लॉन्चिंग डेट को लेकर अभी तक कोई खुलासा नहीं किया है, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी इसे जून 2024 तक बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध करा सकती है. अगर बात करे इसकी कीमत की भारत के एक्स-शोरूम में इसकी कीमत 8.50 लाख रुपये से शुरू होकर 10 लाख रुपये तक जा सकती है ।

Maruti Brezza CBG

Maruti Brezza CBG इंजन

मारुति ब्रेजा सीबीजी में 1.5-लीटर का के15सी पेट्रोल इंजन है, जो 102 बीएचपी की शक्ति उत्पन्न कर सकता है। कम्प्रेस्ड बायोमीथेन गैस वेरिएंट में इसका इंजन 87 बीएचपी की क्षमता उत्पन्न करता है और 121 Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है। हालाँकि मारुति ब्रेजा सीबीजी के माइलेज के बारे में अधिक जानकारी नहीं है, अनुमान लगाया जा रहा है कि यह सीएनजी संस्करण की तरह हो सकता है। CNG वेरिएंट का माइलेज 25.51 kg/kg है। इस छोटे एसयूवी में 48 लीटर का पेट्रोल टैंक है, जबकि 55 लीटर (पानी के बराबर) का फ्यूल टैंक सीबीजी के लिए है।

यह भी पढ़े

Vivo V30 हुआ लॉन्च, जल्द ही 10% की फ्लैट डिस्काउंट पर  जल्द ही खरीदे

Nothing Phone 2a भारत मे हुआ लॉन्च जिसने  Redmi Note 13 pro और Poco X6 को टक्कर देने का किया दावा

Leave a Comment