अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 2023: कैसे सुकन्या समृद्धि खाता का उपयोग आपकी बेटी के लिए भविष्य बन सकता है

 

 

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 2023 

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस

प्रतिवर्ष 11 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य बालिकाओं की शिक्षा के महत्व पर, उनके अधिकारों पर, और जेंडर समानता को प्रोत्साहित करने पर मुख्य ध्यान केंद्रित करना है।

कैसे सुकन्या समृद्धि खाता का उपयोग आपकी बेटी के उच्च अध्ययन के लिए किया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना: एसएसवाई आपकी बेटी को आज अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 2023 पर सबसे अच्छा उपहार है। प्रतिवर्ष 11 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य बालिकाओं की शिक्षा के महत्व पर, उनके अधिकारों पर, और जेंडर समानता को प्रोत्साहित करने पर मुख्य ध्यान केंद्रित करना है। अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 2023 की तारीख। बालिका बाल दिवस का पहला आयोजन 2012 में हुआ था। इसे प्रतिवर्ष 11 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस साल, यह बुधवार को है । 

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 2023 थीम


संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 2023 का थीम “बालिकाओं के अधिकारों में निवेश: हमारी नेतृत्व, हमारा भला,” 


अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 2023 इतिहास और महत्व:

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस


1995 में, दुनिया की महिला सम्मेलन में दुनियाभर के देशों ने बेइजिंग घोषणा और कार्रवाई के लिए समर्थन देने के लिए सर्वसम्मति से स्वीकृत किया। यह महिलाओं और बालिकाओं के अधिकारों को बढ़ाने के लिए कभी का सबसे प्रगतिशील ब्लूप्रिंट था। बेइजिंग घोषणा ने पहली बार स्पष्ट रूप से बालिका के अधिकारों की मांग करने के लिए किया। 19 दिसम्बर 2011 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने रिज़ॉल्यूशन 66/170 को स्वीकृत करके 11 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस घोषित किया। इसका उद्देश्य था वैश्विक स्तर पर बालिकाओं के सामने आने वाली चुनौतियों को मान्यता देना और उनके अधिकारों को बढ़ावा देना।

सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) खाता

सुकन्या समृद्धि खाता भारत में माता-पिता के लिए एक प्रमुख बचत योजना है जो बेटियों के लिए सरकार द्वारा गारंटीत, कर-मुक्त लाभ प्रदान करती है। यह एक बचत रणनीति है जो विशेषकर भारतीय किशोरियों के लिए डिज़ाइन की गई है। जमा मात्रा को मासिक या वार्षिक आधार पर किया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरें: 2023

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए ब्याज दरें Q3 अक्टूबर से दिसंबर (वित्तीय वर्ष 2023-24) के लिए 8% प्रति वर्ष निर्धारित की गई हैं।”
“सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर

 इस अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर अपनी बेटी के लिए इन्वेस्टमेंट प्लान कैसे बनाए 

किसी भी इन्वेस्टमेंट का लाभ केवल इस आधार पर निर्धारित किया जा सकता है कि समय के साथ इन्वेस्टमेंट मे में कितनी बढ़ोतरी हुई है। 
चलिए मान लेते हैं कि:

लड़की का जन्म 2023 में हुआ है और माता-पिता उसी वर्ष उसके नाम पर SSY अकाउंट शुरू करते हैं। यह अकाउंट 21 साल बाद मैच्योर होगा जब लड़की को कुल मैच्योरिटी राशि प्राप्त होगी।

वार्षिक निवेश = 1 लाख रु.
निवेश की अवधि =15 वर्ष
15 वर्षों के बाद नवेश की गई कुल राशि = 15 लाख रु.
1 साल के लिए ब्याज दर = 7.6%
21 साल के अंत में ब्याज = 3,10,454.12 रु.
21 साल के अंत में नेट वैल्यू = 43,95,380.96 रु

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में नए अकाउंट के लिए आवेदन कैसे करें


आप इस योजना में अपने पोस्ट ऑफिस या अपने पास की किसी भी बैंक ब्रांच के माध्यम से इन्वेस्ट कर सकते हैं।
सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में नए अकाउंट के लिए आवेदन फॉर्म पास के पोस्ट ऑफिस या इसमें शामिल सार्वजनिक/निजी क्षेत्र के बैंक से प्राप्त किए जा सकते हैं। इसके साथ ही आप आरबीआई की वेबसाइट और नीचे दिए गए संस्थानों और बैंकों की वेबसाइट से से SSY के लिए नया अकाउंट आवेदन फॉर्म डाउनलोड भी कर सकते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट

द इंडिया पोस्ट वेबसाइट

ऑफिशियल वेबसाईट (SBI, PNB, BOB, ICICI बैंक, एक्सिस बैंक और HDFC बैंक ) पर लॉगिन कर फॉर्म प्राप्त कर सकते है । 

हमारे वेबसाइट के और भी लेखों पढ़े 

इंद्री’ व्हिस्की ने जीता “व्हिस्की वर्ल्ड ऑफ द एयर 2023

Face yoga for glowing skin | ग्लोइंग स्किन के लिए 4 योगा

Leave a Comment