भारत बनाम पाकिस्तान world cup 2023 : भारत की शानदार जीत इतनी अच्छी होगी जिसका अंदाज नहीं था

भारत बनाम पाक वर्ल्ड कप हाइलाइट

भारत बनाम पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2023 क्रिकेट के महाकुंभ में भारत ने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को सात विकटों से हराया है। नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में आयोजित इस महत्वपूर्ण मैच में भारत ने अपने अजेय 8-0 का रिकॉर्ड जारी रखा है। पाकिस्तानी टीम की पारी 191 रनों पर सिमट गई, जबकि भारत ने 192 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए कप्तान रोहित शर्मा के 86 रन और श्रेयस अय्यर के अर्धशतक के साथ मैच जीत लिया।

भारत बनाम पाकिस्तान

पाकिस्तान की पहली पारी में, तीसरे विकेट के गिरने के बाद, उनका मिडिल और लोवर ऑर्डर बिगड़ गया, और 36 रन पर पाकिस्तान ने अपने आठ विकेट खो दिए। कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जड़ेजा, और मोहम्मद सिराज ने दो-दो विकेट लिए। अब्दुल्लाह शफीक और इमाम उल हक के विकेट गिरने के बाद, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने 57 गेंदों में अर्धशतक बनाया, और दूसरी पारी में उपकप्तान मोहम्मद रिजवान ने उनके साथ 81 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की।इस साझेदारी को मोहम्मद सिराज ने तोड़ा। मैच की शुरुआत में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया

वनडे मैचों में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी जीत (रनों के हिसाब से):

वर्ष स्थान रन
2023 कोलंबो 228
2008 मीरपुर 140
2017 बर्मिंघम 124
2019 मैनचेस्टर 89

भारत बनाम पाकिस्तान वर्ल्ड कप मे  भारतीय गेंदबाजों का परचम

भारत बनाम पाकिस्तान

विश्व कप 2023 में उन गेंदबाजों में से पहले नंबर पर पहुंचे जाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इस संघ कप के शुरुआती मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लिए होने के साथ अपने नाम को प्रमुख किया है। बुमराह ने इस वर्ल्ड कप के 8 मैचों में अब तक 8 विकेट खेले हैं। उन्होंने अपने दमदार गेंदबाजी के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ दो-दो विकेट की खोज की है और अफगानिस्तान के खिलाफ 4 विकेट लिए हैं।

इस लिस्ट में बुमराह के साथ दूसरे गेंदबाजों का नाम भी शामिल है, जैसे कि रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव, जिन्होंने इस वर्ल्ड कप में अपने कौशल से 5-5 विकेट हासिल किए हैं।

यहां वर्ल्ड कप 2023 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की एक सूची है:

बल्लेबाज विकेट मैच
जसप्रीत बुमराह 8 3
मिचेल सेंटनर 8 3
मेट हैनरी 8 3
हसन अली 7 3
रवींद्र जडेजा 5 3

जसप्रीत बुमराह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पाकिस्तान के खिलाफ 2 विकेट हासिल किए। इससे उन्होंने वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की फेहरिस्त में शामिल हो गए हैं। जसप्रीत बुमराह ने अब तक वर्ल्ड कप में 26 विकेट हासिल किए हैं, जिससे वह भारत के लिए छठे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने पहली बार वर्ल्ड कप में 2019 में भारत के लिए खेला था। जवागल श्रीनाथ और जहीर खान टॉप पर हैं, जो भारत के लिए वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

वर्ल्ड कप रोहित शर्मा का शानदार फॉर्म जारी

रोहित शर्मा के लिए इस टूर्नामेंट की शुरुआत काफी खराब रही थी। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बिना खाता खोले आउट हो गए थे। लेकिन अगले दोनों मैचों में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया है। रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ 131 रन बनाए और पाकिस्तान के खिलाफ 86 रन की पारी खेली। इसी के साथ उनके 3 मैचों में 217 रन हो गए हैं और वह वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ गए हैं। वहीं, विराट कोहली 156 रनों के साथ 9वें नंबर पर हैं।


इंडिया और पाकिस्तान के वर्ल्ड कप में कौन जीता?

वर्ल्ड कप 2023 में, भारत ने पाकिस्तान को सात विकेट से हराकर एक शानदार जीत हासिल की है। भारत ने पाकिस्तान के लक्ष्य को 30.3 ओवर में 192 रनों से कम कर लिया।

भारत ने पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में कितनी बार हराया?

वर्ल्ड कप मे भारत ने आठ बार पाकिस्तान को हराया है । पाकिस्तान को 14 अक्टूबर को जीत का इंतजार था । 2023 वर्ल्ड कप में 14 अक्टूबर को भारत ने फिर पाकिस्तान का सात विकेट से जीत हासिल की है ।

Leave a Comment