Google 25 birth anniversary : 27 सितंबर को हुआ था जन्म । जाने कैसे हुई सर्च इंजन की शुरुआत

Google , जिसे सर्च इंजन के दिग्गज के रूप में जाना जाता है, कल 27 सितम्बर , 25 साल का हो गया है और इस अनौपचारिक उपलब्धि को मनाने के लिए एक विशेष डूडल के साथ उत्सव मना रहा है. ‘वॉक डाउन मेमोरी लेन’ के साथ, कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न डूडल प्रदर्शित किए हैं, और लेटेस्ट GIF वाला डूडल 25 साल पूरे होने पर ‘Google’ को ‘G25gle’ में बदलते हुए आया है.

गूगल ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि 25 साल पहले हमने Google Search को छोटे-बड़े सवालों के जवाब ढूंढने के लिए लॉन्च किया था. उस समय से लेकर, अरबों लोगों ने हमारे प्रोडक्ट्स का उपयोग करके अपने सवालों के उत्तर खोजने और जिज्ञासा को संतुष्ट करने में सहायता प्रदान की है. 1998 के बाद, बहुत कुछ बदल गया है, जैसा कि आज के डूडल में देखा जा सकता है, लेकिन हमारा मिशन अभी भी वही है – दुनिया भर में जानकारी को व्यवस्थित करना और उसे सुलभ और उपयोगी बनाए रखना।”

Google की शुरूआत कैसे हुई

Google की सुरुआत 1998 में हुई थी जब दो स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र, लैरी पेज और सर्जे ब्रिन, ने मिलकर इस कंपनी की स्थापना की। इन दोनों छात्रों ने अपने अनुसंधान परियोजना के तहत एक साझा डेटा सर्च इंजन बनाने का निर्णय किया। इस परियोजना का नाम ‘Backrub’ था, जो वेब पृष्ठों की गुणवत्ता को मापने के लिए उनकी गुणवत्ता को आंकन करने की अनुमति देता था।

1997 में, इस प्रक्रिया को लारी पेज और सर्जे ब्रिन ने पूरा कर लिया और इसे ‘Google’ के नाम से जाना गया। गूगल का नाम ‘googol’ से आया है, जो एक संख्या है जो 1 के बाद 100 जीरों का समर्थन करती है, जिससे इसका मकसद यह है कि गूगल विश्वभर में विशाल जानकारी की अद्वितीय संग्रहण स्थल है।

1998 में, गूगल ने अपने सर्च इंजन को सार्वजनिक रूप से लॉन्च किया, और उसका उद्दीपन सर्विस से जल्दी ही व्यापक और प्रभावी तरीके से तथा अद्वितीय सर्च अनुभव की प्रदान करने का कारगर बन गया।

अगर आप गूगल के जन्म के बारे में और जानना चाहते है क्लिक करे – गूगल बर्थ हिस्ट्री 

FAQ (frequently asked questions)

प्रश्न.   गूगल बर्थडे का स्पेलिंग क्या है?

उत्तर.    The word ‘birthday’ can be translated into Hindi as ‘जन्मदिन’ (Janmadin), emphasizing the day of birth.

प्रश्न .गूगल का बर्थडे किस दिन है?

उत्तर  . गूगल की शुरुआत एक छोटे से कमरे में हुई थी और उसका जन्म 27 सितंबर 1998 को हुआ था। गूगल के संस्थापकों में से कई ने स्टैनफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के छात्रावास में रहते हुए इस काम में हाथ बटाया। उनके परियोजनाओं ने तेजी से विकास किया और उन्होंने गूगल को उसके पहले आधिकारिक कार्यालय, एक साधारित किराए के गैरेज में स्थानांतरित कर दिया। इस प्रक्रिया के चलते, 27 सितंबर 1998 को Google Inc. की आधिकारिक स्थापना हुई।

हमारे और भी लेखों हो पढ़ सकते है

ODI World Cup 2023 : कब शुरू हो रहा है और भारत के किस खिलाड़ी ने ली थी पहली हैट्रिक

Leave a Comment