Face yoga for glowing skin | ग्लोइंग स्किन के लिए 4 योगा

Face yoga

Face yoga glowing skin : चेहरे की रौंगत में चमक पाने के लिए एक अद्वितीय तकनीक है – फेस योग. यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने का एक सुगम और प्रभावी तरीका है, जिसे लोग आमतौर पर अनदेखा करते हैं।

होल्ड पोज  (होल्डिंग पोज़ Face yoga)

 

Face yoga

होल्ड पोज का अभ्यास करने से आपकी त्वचा में रक्त सर्कुलेशन में सुधार होता है, जिससे चेहरा ग्लोइंग बनता है। इसे करने के लिए, अपने दाहिने हाथ की दो उंगलियाँ माथे के बीच में रखें, उन्हें माथे पर दबाएं, और गहरी सांस लेकर उंगलियाँ सर्कुलर मोशन में घुमाएं। इसे कुछ बार दोहराएं

पामिंग पोज: (palming pose Face yoga )

Face yoga

पामिंग पोज का अभ्यास चेहरे की मांसपेशियों के लिए फायदेमंद है, जिससे चेहरे की मांसपेशियों को आराम मिलता है और चेहरे का ग्लो बढ़ता है। इसे करने के लिए, दोनों हथेलियाँ आपस में रगड़ें, इन्हें चेहरे पर होल्ड करें, और गर्दन को ऊपर उठाएं। हाथ हटाने के बाद मुंह खोलें। इसे नियमित रूप से करें।

ब्रीदिंग एक्सरसाइज: 

Face yoga

चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज फायदेमंद है। इसे करने के लिए, सोने से पहले गहरी सांस लें और धीरे-धीरे इसे छोड़ें, लगभग 10 बार करें। इसे नियमित रूप से करने से फायदा होगा।

वी-पॉइंट पोज:

Face yoga

वी-पॉइंट पोज का नियमित अभ्यास आंखों के लिए फायदेमंद है और चेहरे की चमक बढ़ाता है। इसे करने के लिए, दाहिने हाथ की दो उंगलियाँ वी शेप में आईब्रो पर रखें, हल्का प्रेशर बनाएं और 4 सेकंड तक इस स्थिति में रखें। इस प्रक्रिया को 4 से 5 बार दोहराएं।

FAQ

Q . चेहरे की सुंदरता के लिए कौन सा योग करें?

Ans . त्वचा की देखभाल के लिए ये हैं कुछ प्रभावशाली योग आसन:

  1. धनुरासन (बो एसन) – यह योग आपकी त्वचा को एक चमकदार रंग में सुंदर बनाने में मदद करता है।
  2. पश्चिमोत्तानासन (फॉरवर्ड बेंड) –
  3. अधोमुख श्वानासन (डाउनवर्ड डॉग-पोज) –
  4. मत्स्यासन (फिश पोज) –
  5. हलासन (प्लो पोज) –

Q.  फेस योग क्या है ?

Ans . फेस योगा, जिसमें चेहरे को लक्षित करने वाले विशिष्ट एक्सरसाइज़ और मासाज शामिल हैं, ये दोनों तत्व त्वचा को मजबूत कर सकते हैं और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम कर सकते हैं। जी हां, योग उम्र बढ़ने की प्रक्रियाओं का प्रतिकार करता है।

हमारे और भी लेखों को पढ़े

chhole bhature ki recipe । chhole bhature kaise banate h

Leave a Comment