future gaming and hotel services pr क्यों चर्चा का विषय बना हुआ । चुनावी बॉण्ड कितने ख़रीदे

जब से electoral bond का डेटा चुनाव आयोग ने ऑफिसियल वेबसाइट में अपलोड लिया है तब से future gaming and hotel services pr पर लोग चर्चा कर रहे है . क्या है further gaming सर्विसेज इसके मालिक कौन है यह कंपनी क्या सर्विसेज़ देती है ।इसकी जानकारी आप इस लेख में पढ़ सकते है । 

future gaming and hotel services pr , के मलिक  प्रसिद्ध लॉटरी मैग्नेट सैंटियागो मार्टिन हैं । जिन्होंने 12 अप्रैल, 2019 से 24 जनवरी, 2024 की अवधि के लिए राजनीतिक दलों के लिए सबसे बड़ा दान दिया है । यह आँकड़ा चुनावआयोग द्वारा जारी चुनावी बांड डेटा, रसीद पर भारतीय स्टेट बैंक से पता चला है । 

इस अवधि के दौरान future gaming and hotel services pr ने चुनावी बांड में ₹1,368 करोड़ की  राशि  राजनीतिक पार्टी को दान दिया है । संयोग से, प्रवर्तन निदेशालय ने मार्च 2022 में फर्म और अन्य कंपनियों के बैंक खातों में ₹411 करोड़ जब्त किए थे और बाद में 09 सितंबर को पीएमएलए कोर्ट, कोलकाता के समक्ष धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 के तहत इसके खिलाफ अभियोजन शिकायत दर्ज की थी।

future gaming and hotel services pr क्या है ?  

फ़्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज़ एक प्राइवेट लिमिटेड लॉटरी कंपनी है । पहले इसे मार्टिन लॉटरी एजेंसीज लिमिटेड के नाम से जाना जाता था. यह भारत की पहली लॉटरी कंपनी थी जिसने टीवी पर लाइव टेलीकास्ट की सुविधा दी थी। फ्यूचर गेमिंग ने 1991 में अपनी स्थापना के बाद से विभिन्न राज्य सरकारों की पारंपरिक पेपर लॉटरी में तेजी से रफ्तार पकड़ी थी । 

electoral bond को  22 कंपनियों ने 100 करोड़ रुपये से अधिक का दान दिया future gaming and hotel services pr पहले स्थान पर ₹1,368 करोड़ की  राशि  राजनीतिक पार्टी को दान दिया है । दूसरे स्थान पर मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एमईआईएल), जिसका मुख्यालय हैदराबाद में है ।  कुल दान के मामले में ₹966 करोड़ के साथ सूची में दूसरे स्थान पर है । एक सूची के माध्यम से पढ़ सकते है ।

मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड966 करोड़
MEIL ग्रुप की वेस्टर्न यूपी पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड220 करोड़
क्विक सप्लाई चेन प्राइवेट लिमिटेड 410 करोड़
एस्सेल माइनिंग एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड 224.45 करोड़
भारती एयरटेल लिमिटेड₹198 करोड़
केवेंटर फूडपार्क इंफ्रा लिमिटेड₹195 करोड़
एमकेजे समूह की कंपनियां₹192 करोड़

चुनावी बॉण्ड क्या है ? पूरा पढ़े 

future gaming and hotel services pr

कुल मिलाकर, इस अवधि के दौरान दानदाताओं द्वारा ₹12,155 करोड़ से अधिक के चुनावी बांड खरीदे गए और इस अवधि में सभी दलों द्वारा ₹12,769 करोड़ से अधिक भुनाए गए।भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) द्वारा 12 मार्च को इस जानकारी का खुलासा करने के बाद भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा यह जानकारी सार्वजनिक डोमेन में डाल दी गई है। सुप्रीम कोर्ट ने ईसीआई को इस जानकारी को अपनी वेबसाइट पर 15 मार्च तक होस्ट करने का निर्देश दिया था। सबीआई ने यह डेटा दो सेटों में उपलब्ध कराया। पहले सेट में प्रत्येक चुनावी बांड की खरीद की तारीख, बांड खरीदने वाले का नाम और खरीदे गए बांड का मूल्य शामिल है।

ELECTORAL BOND की लिस्ट PART 1

ELECTORAL BOND की लिस्ट PART 2

Leave a Comment