Diwali 2023 : इस साल Eco Friendly Diwali कैसे बनाए ।

Eco Friendly Diwali 2023 दिवाली हिन्दुओ के प्रमुख त्योहारों मे से एक है | हर वर्ष हम बड़े ही उत्सकता से इस त्योहार का इंतज़ार करते है । कई दिनों पहले से इस त्योहार की तैयारियां शुरू हो जाती है । घर की साफ -सफाई और सजावट के साथ ही हम अलग-अलग तरीके से इस त्योहार की खुशियों मनाते है लेकिन जाने अनजाने मे कई गलतियाँ करते है जिससे पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुँचता है।

त्योहारों को खुशियों से मानना गलत बात नहीं है परंतु हमे अपने पर्यावरण को ध्यान मे रखना चाहिए । कई लोग इको फ़्रेंडली दिवाली मनाना चाहते है लेकिन उन्हे पता नहीं होता है की कैसे बनाए तो आइए आज हम आपको बताते है की मजेदार Eco Friendly Diwali कैसे मनाये ।

Eco Friendly Diwali

अपने घरों को मिट्टी के दियों से सजाए

सभी लोग घर सजाने के लिए इलेक्ट्रानिक्स दिवाली लाइटों का मोमबत्ती का इस्तेमाल करते है लेकिन क्या आप जानते है की मोमबत्ती रासायनिक पदार्थों से से बनी होती है जो की पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुचाती है और दिवाली मे एलईडी लाइट्स ना जलाके आप बिजली की बचत कर सकते है आप अपने घर को मिट्टी के दियों से सजा सकते है और पर्यावरण को प्रदूषण से बचा सकते है और अगर आप इन मिट्टी के दियो का इस्तेमाल करते है तो इससे लोकल कारोबारियों को काफी मदद मिल जाएगी और वे भी अच्छे से दिवाली मना पाएंगे ।

Eco Friendly Diwali के लिए दिवाली इलेक्ट्रिकल लाइट का इस्तेमाल सब करते है जिससे लाइट बिल आपके खर्चों को और भी बड़ा जाता है । इसके जगह आप सोलोर लाइट का उपयोग क्यों नहीं करते है । मार्केट मे उपलब्ध विभिन्य प्रकार की सोलर लाइट Eco Friendly Diwali मनाने के लिए एक अच्छा उपकरण हो सकते है ।

Eco Friendly Diwali

पर्यावरण मुक्त रंगोली का इस्तेमाल कर Eco Friendly Diwali कैसे मनाये

पर्यावरण मुक्त रंगोली – दिवाली के मौके पर हम रंगोली जरूर बनाते है लेकिन इन रंगोली को बनाने के लिए हम मार्केट के केमिकल वाले रंगों का इस्तेमाल करते है जो की बाद मे पर्यावरण मे मिलके एक प्रदूषित वातावरण बनाते है जिससे हमे काफी नुकसान पहुचता है| इसलिए हम रंगोली बनाने के लिए कई तरह के फूलों को इस्तेमाल कर सकते है ,रंग बिरंगे चावलों का आटा का भी इस्तेमाल कर सकते है | यह बाद मे मिट्टी मे अच्छे से मिल जाते है और कोई नुकसान नहीं पहुचाते है ।

और पढ़े

diwali rangoli designs 2023 : इस दिवाली बनाये अपने घर दिवाली रंगोली

दिवाली पर प्लास्टिक बैग्स का करे बहिष्कार

हम हर दीवाली मे दोस्तों को ,रिश्तेदारों को अच्छे-अच्छे गिफ्ट्स देते है ,मिठाइयां देते है जिनमे प्लास्टिक के बैगों का इस्तेमाल भारी संखया मे होता है तो इस दिवाली हम प्लास्टिक के बैगों की जगह पेपर बैग्स का इस्तेमाल करे और इस दिवाली को एको फ़्रेंडली दिवाली बनाए ।

और पढ़े

हिन्दू धर्म मे दिवाली का क्या महत्व होता है जाने सारे जानकारी

1 thought on “Diwali 2023 : इस साल Eco Friendly Diwali कैसे बनाए ।”

Leave a Comment