demat account nominee news : डिमैट अकाउंट 31 December को हो जाएँगे बंद अगर नहीं मानी यह बात

demat account nominee news : अगर आप डिमैट अकाउंट होल्डर है और म्यूच्यूअल फाइंड में आपका इंवेस्टमेंट है तो यह खबर आपके लिए बहुत ही खास हो सकती है । SEBI (मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड) ने निवेशकों को नोटिस जारी की है की अपने डिमैट अकाउंट में नॉमिनी को जोड़ना होगा । अपने डिमैट अकाउंट में नॉमिनी को जोड़ने की अंतिम तिथि 31 December 2023 है । सभी निवेशक ने अगर अपनी अकाउंट की नॉमिनी डेटेल नहीं दे तो उनका डीमैट अकाउंट 31 दिसंबर को बंद कर दिया जाएगा ।

demat account nominee last date अब 31 dec 23 हो गई है ।

अगर आपके डिमैट अकाउंट में पहले से ही नॉमिनी के डिटेल जोड़ रखी है तो फिर से नॉमिनी डिटेल देना आवश्यक नहीं है । अपने डिमैट अकाउंट में नॉमिनी जोड़ना बहुत ही आसान है । इस लेख के माध्यम से demat account nominee news in hindi और डिमैट अकाउंट और म्यूच्यूअल अकाउंट में नॉमिनी को जैसे जोड़े इसकी जानकारी आसान तरीक़े से जान सकते है ।

demat account nominee

डिमैट अकाउंट में नॉमिनी कैसे जोड़े (demat account nominee kaise add kare)

  • सबसे पहले अपने डिमैट अकाउंट ( demat account ) को लॉगिन आईडी और पासवर्ड से खोले ।
  • अपने प्रोफाइल सेक्शन में जाये और वहाँ my nominee के सेक्शन में जाकर इस विकल्प को क्लिक करे ।
  • इसके बाद add nominee पर क्लिक करे
  • यहाँ पर नॉमिनी की सारी डिटेल भरे उसकी पहचान से संबंधित दस्तावेज जैसे आधार कार्ड , पासपोर्ट, निवास पहचान पत्र इसमें से कोई एक वेबसाइट पर लोड करे ।
  • नॉमिनी के लिए तुम कितना शेयर करना चाहते है शेयर प्रतिशत दर्ज करे ।
  • डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिये आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर लिंक है उस पर OTP आएगा उसे भर कर e-sign करे ।
  • फॉर्म समिट करने के बाद 24 घंटे या 48 घंटे लग सकते है आपके डिमैट अकाउंट में नॉमिनी को जोड़ दिया जाएगा ।

यह अभी पढे

BPL card loan apply 2023 : बीपीएल कार्ड से लोन कैसे ले

डिमैट खाते में नॉमिनी कौन होता है ?

डिमैट अकाउंट निवेशकों को demat account nominee के डेटेल्स हमेशा उसकी देनी होते है जो उसके किसी दुर्घटना घटने के बाद उसके निवेशों का उत्तराधिकारी बन सके ताकि उसकी निवेश का धन उसका उत्तराधिकारी क़ानूनी रूप से दावेदार हो सके । वह अपना नॉमिनी अपने भाई , बहन , माता-पिता , मित्र को बन सकता है । वह किसी नाबालिग को भी अपना नॉमिनी बना सकता है लेकिन इसे उस नाबालिग की सारी जानकारी देनी पड़ती है ।

ऑनलाइन डिमैट अकाउंट खोले

डिमैट अकाउंट में नॉमिनी जोड़ने पर लाभ

SEBI ने डिमैट और म्यूच्यूअल फण्ड निवेशकों को एक महत्वपूर्ण सूचना दी है कि अपने अकाउंट में नॉमिनी को जोड़ना अनिवार्य हो चुका है । ऐसा इसलिए किया जा है उनके निवेशकों को भविष्य में कोई हानि न हो । सेबी से खा की निवेशक की किसी दुर्घटना घटित हो जाते है तो उनके डिमैट अकाउंट की धनराशि उनके नॉमिनी को मिल जाएगी और बिना नॉमिनी के डिमैट अकाउंट की धनराशि का दावेदार कोई नहीं होगा । 31 दिसंबर तक सभी डिमैट अकाउंट और म्यूच्यूअल फण्ड निवेशकों को नॉमिनी को अपने डिमैट अकाउंट में जोड़ना होगा ।

एक व्यक्ति कितने डीमैट अकाउंट रख सकता

निवेशक के पास एक या एक से अधिक डिमैट खाते हो सकते है लेकिन किसी एक डिपॉज़िटरी या बैंक मे नहीं होना चाहिए ।

क्या नॉमिनेशन डेट बढ़ा दी गई है?

अपने डिमैट अकाउंट में नॉमिनी को जोड़ने की अंतिम तिथि 31 December 2023 है । सभी निवेशक ने अगर अपनी अकाउंट की नॉमिनी डेटेल नहीं दे तो उनका डीमैट अकाउंट 31 दिसंबर को बंद कर दिया जाएगा ।

क्या डीमैट अकाउंट में पैसा रखना जरूरी है?

डीमैट अकाउंट में धन रखना आवश्यक नहीं है। डीमैट अकाउंट में कम से कम बैलेंस होना आवश्यक नहीं है लेकिन डीमैट अकाउंट पर रखरखाव और शुल्क लगते हैं। इसलिए, सभी डीमैट अकाउंट को बंद कर देना चाहिए जो निष्क्रिय हैं या कोई शेष नहीं है।

read more

oneplus 12 5g specs : वन प्लस 5G लांच हुआ जाने सारे फीचर ।

Sofia Ansari Net worth 2023 : रील बनाकर कितना कमाती है सोफिया अंसारी ।

Leave a Comment