Dr Mohan Yadav biography -मोहन यादव कौन है जिन्हें मध्यप्रदेश का नया मुख्यमंत्री बनाया गया

Dr Mohan Yadav biography , Dr Mohan Yadav kaun hai ,डॉ मोहन यादव बायोग्राफी , जीवन परिचय , कुल संपत्ति, आयु , राजनैतिक सफ़र , शिक्षा , जाति, एमपी ताज़ा खबर , मोहन यादव ताज़ा खबर , पत्नी , बिज़नेस , व्यापार , घर आवास ( Mohan Yadav ujjain, Mohan Yadav age , education, hometown, Bussiness , latest news , wife , political career, dr Mohan Yadav car )

Dr Mohan Yadav biography

dr Mohan Yadav biography : डॉ मोहन यादव भारतीय जानता पार्टी के सदस्य और वर्तमान में मध्यप्रदेश के मुख्य मंत्री है । मुख्यमंत्री डॉ यादव (Mohan yadav Ujjain ) उज्जैन ज़िले के दक्षिण उज्जैन सीट से माननीय विधायक है । 2023 में मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव में डॉ यादव ने शानदार जीत हासिल की और उन्हें मध्यप्रदेश का माननीय मुख्यमंत्री बनाया हुआ ब्रा दे इसके पहले मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज़सिंह चौहान थे ।

डॉ मोहन यादव का जीवन परिचय dr Mohan Yadav biography

नाम मोहन यादव
पद मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश
उम्र , जाति व धर्म 57 वर्ष
निवास स्थान उज्जैन मध्य प्रदेश
वैवाहिक स्थितिवैवाहिक
शैक्षिक योग्यता बीएससी , एमए ( राजनैतिक शास्त्र ) , एमबीए , पीएचडी , एलएलबी
पिता का नाम श्री पूनम चंद्र यादव
संतानों का नाम 2 पुत्र , 1 पुत्री
पत्नी का नाम श्रीमती सीमा यादव
राजनीतिक पार्टी बीजेपी
व्यवसाय कृषि , व्यापार
अभिरुचि खेल , विज्ञान , इतिहास , संस्कृति , पर्यटन
विधान सभा सीट उज्जैन दक्षिण

मोहन यादव का जन्म और परिवार birth and family

डॉ मोहन यादव उच्च शिक्षा और राजनीति में अच्छी पकड़ रखने वाले मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री बने है डॉ यादव का जन्म 25 मार्च 1965 को उज्जैन में हुआ था । इनका विवाह सीमा यादव से हुआ और इनके दो पुत्र और एक पुत्री है । मोहन यादव के पिता पूनम चंद्र यादव और माता लीलाबाई यादव है ।

मोहन यादव शिक्षा Mohan Yadav education

मोहन यादव मध्यप्रदेश के शिक्षा मंत्री रह चुके है उनकी शैक्षिक योग्यता बहुत ही श्रेष्ट है उन्होंने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से बीएससी , एलएलबी , एमए , एमबीए , और पीएचडी की पढ़ाई की है । डॉ मोहन यादव ने अपनी प्रस्नातक की डिग्री राजनीति विज्ञान से है । अगर इनकी अभिरुचि की बात करे तो डॉ यादव को हमेशा खेल , संस्कृति , विज्ञान , और पर्यटन के क्षेत्र में रही है । मोहन यादव को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने कार्यकाल में मद्यप्रदेश के शिक्षा मंत्री रूप में आपने लोगो के बीच सेवा दी है ।

मोहन यादव का राजनीतिक इतिहास

उज्जैन शहर में यादव समाज , जैन ,ब्राह्मण ,ठाकुर , और बेरवा समाज की तुलना ने आबादी कम है । यादव समाज की अवादी कम होने के बावजूद भी डॉ मोहन यादव ने उज्जैन दक्षिण से जीत दर्ज की है और डॉ यादव तीन बार विधायक रह चुके है ।

डॉ मोहन यादव ‘माधव विज्ञान महाविद्यालय’ छात्र संघ के वर्ष 1982 में सहसचिव और 1984 में अध्यक्ष रह चुके है ।

पहले बार डॉ यादव वर्ष 2013 में विधायक बने और 2018 में फिर वह चुनाव जीतने में सफल रहे । डॉ यादव को 2020 में बीजेपी की सरकार बनी थी और उन्हें मंत्री भी बनाया गया ।

1989 – 90 में परिषद की प्रदेश इकाई के प्रदेश मंत्री में सेवा प्रदान की है । उज्जैन नगर के सह खंड कार्यवाह , वर्ष 1993-95 में आरएसएस के राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ , 1996 में खंड कार्यवाहक और नगर कार्यवाहक रहे है ।

डॉ यादव को महात्मा गांधी पुरस्कार और इस्कॉन इंटरनेशनल फाउंडेशन के द्वारा सम्मानित किया जा चुका है । उन्होंने अपने सामाजिक और संस्कृति कार्यक्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया है ।

2023 में मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद माननीय विधायक डॉ मोहन लाल को 11 वॉ मुख्यमंत्री के पद के रूप में शपथ ली ।

मोहन यादव की ताजी खबर mohan yadav ujjain latest news in hindi

मोहन यादव मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप मे शपथ ली है । उनका चयन ओबीसी वर्ग मे किया गया जिससे सामाजिक और राजनीतिक समाज मे एक अच्छा संदेश जाता है । कभी समय से यह विचार विमर्श चल रहा था की आखिर शिवराज सिंह के बाद कौन बांहगा मध्य प्रदेश का मुख्य मंत्री । #MohanyadavCM , दर यादव ने प्रदेश के नागरिकों को ट्वीट करके बधाई दी ।

#Dr Mohan Yadav biography

और पढे

oneplus 12 5g specs : वन प्लस 5G लांच हुआ जाने सारे फीचर ।

raj kundra viral video : क्यों राजकुंद्रा का विडिओ हुआ वाइरल

Leave a Comment