cervical cancer क्या होता है जिससे अभिनेत्री पूनम पांडे की हुई मौत ?

 cervical cancer से अभिनेत्री पूनम पांडे की मृत्यु बताई जा रही है। सर्वाइकल कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो महिलाओं के गर्भाशय की ग्रीवा (cervix) में होता है। यह कैंसर किसी भी आयु समूह की महिला को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह अधिकतर 30 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं में होता है।

cervical cancer क्यों होता है ?

सर्वाइकल कैंसर का मुख्य कारण महिलाओं के गर्भाशय की ग्रीवा (cervix) में होने वाले असामान्य विकारों में से एक है, जो अक्सर मानव पैपिलोमा वायरस (Human Papillomavirus, HPV) के संक्रमण के कारण होता है। HPV एक सामान्य वायरस है जो अधिकांश समय तक स्वस्थ महिलाओं में बिना किसी समस्या के रह सकता है, लेकिन कुछ स्थितियों में यह कैंसर के उत्पन्न होने का कारण बन सकता है।

HPV के विभिन्न प्रकार होते हैं, और कुछ प्रकार कैंसर के लिए जोखिमयों को बढ़ा सकते हैं। जब यह वायरस संक्रमित होता है, तो यह महिला के ग्रीवा की स्थानीय सेल्स में परिवर्तन कर सकता है जो समय के साथ कैंसर की शुरुआत कर सकता है।

अन्य कारकों में शामिल हैं: धूम्रपान, बड़ी संख्या में जननांग साथी, कमजोर रक्त संचार, और कुछ गर्भनिरोधक उपायों का उपयोग।

सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए HPV वैक्सीनेशन एक सुरक्षित और प्रभावी उपाय है, जिससे महिलाएं संभावना से बच सकती हैं। नियमित चेकअप और पैप स्मीयर टेस्ट भी सर्वाइकल कैंसर की स्थिति को समय से पहले पहचानने में मदद कर सकते हैं।

cervical cancer से कैसे बचा जा सकता है ?

सर्वाइकल कैंसर से बचने के लिए कई उपाय हैं जो निम्नलिखित हैं:

  1. HPV वैक्सीनेशन: एचपीवी वैक्सीनेशन एक प्रमुख उपाय है जिससे महिलाएं विभिन्न प्रकार के HPV से संरक्षित हो सकती हैं। यह वैक्सीन सामान्यत: एचपीवी 16 और 18 जो सर्वाइकल कैंसर के मुख्य कारण हो सकते हैं, के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है।
  2. नियमित चेकअप: नियमित तौर से गाइनेकोलॉजिकल चेकअप और पैप स्मीयर टेस्ट करवाना महत्वपूर्ण है। इससे समस्याएं समय से पहले पहचानी जा सकती हैं और उचित उपचार की शुरुआत की जा सकती है।
  3. स्वस्थ जीवनशैली: धूम्रपान और मद्यपान का सीमित सेवन करना, स्वस्थ आहार लेना, और नियमित व्यायाम करना सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ सुरक्षा में मदद कर सकता है।
  4. सुरक्षित सेक्स: सुरक्षित और स्वस्थ जीवनसंगी होना भी सर्वाइकल कैंसर से बचने में मदद कर सकता है। यह शामिल करता है सुरक्षित यौन संबंध और गर्भनिरोध का सही उपयोग करना।
  5. सक्रिय जीवनशैली: सक्रिय जीवनशैली अपनाना और अधिक बैठे-बैठे न रहना भी स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है।

यदि किसीको cervical cancer के लक्षण या संकेत महसूस हो रहे हैं, तो वह तुरंत अपने चिकित्सक से मिले और उचित जाँच और उपचार के लिए सलाह लें।

यह भी पढ़ें

Poonam Pandey death :नहीं रही पूनम पांडे ,कैंसर से हुई है उनकी मौत

2 thoughts on “cervical cancer क्या होता है जिससे अभिनेत्री पूनम पांडे की हुई मौत ?”

  1. This site is incredible. The radiant material shows the administrator’s enthusiasm. I’m dumbfounded and envision more such astonishing presents.

    Reply

Leave a Comment