Bonda mani biography : जाने कौन थे बोंडा मणि जिनका 60 वर्ष में हुआ देहांत ।

Bonda mani biography, Bonda mani death reason , Bonda mani death reason hindi क्या है , बोंडा मणि कौन थे , जन्म , फ़िल्में , अभिरुचि ,पत्नी, बच्चे और व्यक्तिगत जीवन

कौन थे बोंडा मणि -Bonda mani kaun the

साउथ के जानें – माने हास्य अभिनेता ‘बोंडा’ मणि का हाल ही में(23 दिसंबर 2023) हुआ है। ये तमिल फिल्म इंडस्ट्री के सबसे लोकप्रिय कलाकार थे। इन्होंने अपने फिल्म करियर मे कई अभिनेता के साथ कार्य किया है। इनके अचानक मृत्यु से पूरी फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर छा गई हैं। आइए इनके जीवन परिचय,शिक्षा, परिवार, तथा फिल्मों के बारे में विस्तार से बात करते है।

बोंडा मणि का जीवन परिचय Bonda Mani biography

Bonda mani biography फिल्म इंडस्ट्री में कार्य करने वाले ‘ बोंडा’ मणि का जन्म सन 19 सितंबर 1963 को श्रीलंका के मन्नार जिले में हुआ था। इन्हे श्रीलंकाई मूल के नाम से जाना जाता है।ये साउथ के प्रसिद्ध कलाकार थे।’ बोंडा’ मणि को हास्य अभिनेता के नाम से भी जाना जाता है। इन्होंने कई भाषाओं की फिल्मों में भी काम किया है, जैसे – तमिल,तेलुगु, और मलयालम इत्यादि। इन्होंने सन 1990 के दशक से फिल्मों मे काम किया है। बोंडा मणि अभी तक 270 से अधिक फिल्मों मे उपस्थित रहे है , जोकि बहुत प्रसिद्ध हुई हैं।

बोंडा मणि ने विनर,कुसेलन, वेलायुधाम अनेक प्रदर्शनों में अभिनेता का रूप धारण किया है। बोंडा मणि का मूल नाम केधीश्वरन था। इन्होंने कई संघर्ष किए हैं।बोंडा मणि का स्टेज उनके आहार बोंडा ( एक प्रकार का साउथ इंडियन नाश्ता) से अनुग्रहित किया गया । वह जिस फिल्म में अभिनेता का क्रिया करते थे, उसमे वो एक पंक्ति के संवादों के रूप में भी जाने जाते थे। इनके दो बच्चे थे।

Bonda mani biography

बोंडा मणि की शिक्षा व आजीविका

बात करे यदि शिक्षा की तो इनकी शिक्षा तमिल के मन्नार में ही हुई थी।इन्हे शुरू से ही अभिनेता का रोल करना बहुत अच्छा लगता था, इसलिए इन्होंने आगे चलकर हास्य अभिनेता बनकर पूरे विश्व में अपनी प्रसिद्धि फैला दी और पूरे विश्व में हास्य अभिनेता के रूप मे जाने जाने लगे।

सन 1980 में इन्होंने अपना कार्य आरंभ किया, वहा काम करते समय उनकी पहचान वहा के निर्देशक के.भाग्यराज से हुई, जोकि विदेश से वहा एक शो करने आए थे। उनकी यह पहचान मित्रता के रूप मे बदल गई। कुछ समय बाद जब बोंडा मणि चेन्नई की यात्री कर रहे थे तो उनकी मुलाकात फिर भाग्यराज से हुई और मिलने के बाद उन्होंने उन्हें पावुन्नु पावुनुथन में सहायक भूमिका के रूप मे लिया गया। बोंडा मणि फिल्म इंडस्ट्री मे काम करने के लिए ही तमिलनाडु आए थे ,क्युकी उनका बचपन से अभिनय करियर में जानें की धारणा बना ली थी। परंतु वे वहा पर सफल नही हो सके तो उन्होंने कॉली वुड में जानें का निर्णय लिया।

बोंडा मणि ने कई फिल्मों मे भी कार्य किया है जिससे आज पूरे भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में विख्यात हैं। इन्होने राज टीवी टेलीविजन में सोप ओपेरा गंगा यमुना सरस्वती(1998) में कास्ट के रूप मे आयोजन किया था जिससे वो और प्रसिद्ध हो गए।

बोंडा मणि का व्यक्तिगत जीवन personal life

बोंडा मणि ने अपनी व्यक्तिगत जीवन मे बहुत संघर्ष किए है।जिसे जितना ही बताए उतना ही कम है। सन 2016 में इन्होंने कुछ पार्टी कर्ता के साथ अखिल भारतीय अन्ना द्रविड मुनेत्र कड़गम राजनीतिक दल में सामिल होने के इच्छुक हो गए। और कुछ समय बाद इस पार्टी से जुड़ गए।इस पार्टी मे जुड़ने के बाद मणि ने व्यक्तिगत रूप से जयललिता से भी अपनी मुलाकात की, और kai विषयों पर चर्चाएं की।

बोंडा मणि की फिल्में

बोंडा मणि ने अपने जीवन काल मे कई फिल्मों का आयोजन किया है, आइए इनकी कुछ प्रसिद्ध फिल्म प्रस्तुत करते हैं –

1.रावनन (1994)

2 .नीला (1994)

3.मुथु (1995)

4. अरुवा वेलु (1996)

5.भारती कनम्मा (1997)

6. अरुणाचलम(1997)

7.पोनमनाई थेड़ी (1998)

8. नैना (2002)

9.भागो(2002)

10. मारन (2002)

बोंडा मणि का डेथ कैसे हुई ( Bonda mani death reason )

बोंडा मणि को सन 2022 में गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ा। उन्हें शुगर की बीमारी थी। इनके इलाज में बहुत पैसे खर्च हुए पर उनकी यह बीमारी ठीक न हो सकी। आगे चलकर उन्हें अनेक बीमारियों ने घेर लिया। बोंडा मणि की दोनो किडनी खराब होने के कारण 23 दिसंबर 2023 को चिकित्सा इकाई अस्पताल इनका निधन हो गया।मात्र 60 वर्ष के आयु में ये दुनिया से अलविदा कह गए।

Bonda mani biography और इससे संबंधित कोई भी जानकारी लेने ले लिए हमहे कमेन्ट बॉक्स मे लिख सकते है हमारी टीम आपके प्रश्नों को उत्तर जरूर देगी ।

यह भी पढ़े –

Andre Braugher death : कौन थे आंद्रे ब्रूघेर जिनकी 61 वर्ष में हुई मृत्यु 

Leave a Comment