bikaner se ayodhya kaise jaye : train,flight किससे जाना रहेगा सही

bikaner se ayodhya kaise jaye , Bikaner to Ayodhya train ticket price, train timings, train name ,bikaner se ayodhya kaise jaen train , flights , by bus , बीकानेर से अयोध्या कैसे जाएं, कितना खर्चा लगेगा , ट्रेन या फ्लाइट किससे रहेगा जाना सही ,बीकानेर से अयोध्या के लिए ट्रेन का रूट क्या रहेगा इत्यादि सभी की जानकारी इस लेख में पढ़कर जान सकेगें।

बीकानेर से अयोध्या कैसे पहुंचे ( bikaner se ayodhya kaise jaye)

भगवान राम लाला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद उनके भव्य स्वरूप के दर्शन करने की इच्छा भारत के प्रत्येक नागरिक में आ रही है । भारत के कोने कोने से मर्यादा पुरषोत्तम भगवान राम के दर्शन सब करना चाहते है ऐसे में उन्हें जरूरत पड़ती है सही मार्गदर्शन की वो कैसे काम समय में , कम पैसों में अयोध्या पहुंच कर अपने राम लाला के दर्शन कर पाए ।

यदि आप राजस्थान के बीकानेर शहर में या इसके आस पास के क्षेत्र में रहते है तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है । बीकानेर से अयोध्या जाने ले लिए तीन तरीके है । पहला आप ट्रेन के द्वारा , दूसरा फ्लाइट के द्वारा, और तीसरा बस के द्वारा अयोध्या राम मंदिर के दर्शन कर सकते है । अब जानते है ट्रेन , फ्लाइट , और बस से अयोध्या कैसे पहुंचे ।

bikaner se ayodhya kaise jaye

बीकानेर से ट्रेन द्वारा अयोध्या कैसे पहुंचे

पहला और आसान तरीका है bikaner se Ayodhya kaise jaye , सरकार द्वारा चलाई गईं आस्था ट्रेन प्रत्येक राज्य के लिए यह सुनहरा मौका है । आस्था ट्रेन से बीकानेर-अयोध्या-बीकानेर ट्रेन दो बार चलेगी। 10 और 24 फरवरी को यह बीकानेर से अयोध्या जायेगी । वहीं 13 और 27 फरवरी को अयोध्या से बीकानेर वापस आयेगी लेकिन हो सकता है की आप इस दो दिनों में समय न निकाल पाए और बाद में जाना चाहे उसका भी तरीका हम आपको बताएंगे।

बीकानेर से ट्रेन द्वारा अयोध्या कैसे जाएं

बीकानेर से सीधे कोई ट्रेन नहीं है इसके लिए बीकानेर से मनकापुर स्टेशन जाना होगा । मनकापुर से अयोध्या की दूरी 39 किलोमीटर हैं। ट्रेन नंबर 15910 अवध असम बीकानेर के लाल गड़ से प्रतिदिन शाम 0750 से रवाना होती है और रात्रि 0850 मिनट पर मनकापुर जंक्शन पहुंचती है । मनकापुर से अयोध्या के लिए ट्रेन , कार या बस से अयोध्या पहुंच सकते है । ट्रेन से समय 48 मिनट लगता है ।

अयोध्या से वापस बीकानेर ट्रेन द्वारा कैसे आए

अयोध्या से मनकापुर , बस या ट्रेन द्वारा पहुंचना होगा । वहा से फिर से अवध असम 15909 रात्रि 0135 से चलकर अगले दिन सुबह 0410 पर पहुंच जाती है ।

बीकानेर से फ्लाइट द्वारा अयोध्या कैसे जाएं (bikaner se Ayodhya kaise jaye )

बीकानेर नाल एयरपोर्ट से अयोध्या एयरपोर्ट के लिए सीधी फ्लाइट नही है इसके लिए जयपुर एयरपोर्ट से लखनऊ एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट ले सकते है और लखनऊ अमौसी एयरपोर्ट से अयोध्या जाने के लिए टैक्सी या बस ले सकते है ।

FAQ (संभावित पूंछे जाने वाले प्रश्न)

बीकानेर से अयोध्या की दूरी कितनी है ?

बीकानेर से अयोध्या किब्दुरी 1050.02 किलोमीटर है ।

क्या ट्रेन द्वारा बीकानेर से सीधे अयोध्या पहुंच सकते है ?

नहीं बीकानेर से कोई भी ट्रेन अभी तक देखे अयोध्या के लिए नहीं जाती हैं ? लेकिन आस्था ट्रेन प्रत्येक राज्य के लिए यह सुनहरा मौका है । आस्था ट्रेन से बीकानेर-अयोध्या-बीकानेर ट्रेन दो बार चलेगी। 10 और 24 फरवरी को यह बीकानेर से अयोध्या जायेगी । वहीं 13 और 27 फरवरी को अयोध्या से बीकानेर वापस आयेगी

मनकापुर जंक्शन से अयोध्या कितनी दूरी पर है ?

मनकापुर जंक्शन से अयोध्या की दूरी 32.6 किलोमीटर है ।

यह भी पढ़े

Aastha special train जो हर राज्य से अयोध्या के लिए चलेगी

दिल्ली से लक्षद्वीप कैसे पहुँचे ? लक्षद्वीप पहुँचने से पहले परमिट क्यों है जरूरी ?

Leave a Comment