Bikaner camel festival 2024 : 12 से 14 जनवरी तक बीकानेर मे आयोजित होंगे ऊँट महोत्सव

इस वर्ष 2024 मे अंतर्राष्ट्रीय ऊँट उत्सव में ऊंट की दौड़ के साथ घुडदौड़ का भी आयोजन आप को देखने को मिलगा । बीकानेर मे 12 से 14 जनवरी तक अन्तरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव का आयोजन होगा । यह जानकारी मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने अन्तरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव की तैयारी के बारे में दी गई । इस बार बीकानेर ऊँट महोत्सव 2024 मे यहाँ स्थानीय कला और संस्कृति के साथ-साथ क्लासिकल फॉर्म्स ऑफ आर्ट्स पर आधारित कार्यक्रम, हेरिटेज वॉक, कंटेंपरेरी आर्ट फ्यूजन शो, सेलिब्रिटी नाइट और अग्नि नृत्य आकर्षण के केंद्र रहेंगे ।

बीकानेर मे ऊँट महोत्सव की जगह ( Bikaner camel festival 2024 place)

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने जानकारी दी की ऊंट उत्सव के पहले दिन बीकानेर कार्निवाल होगा । जिसका स्थान लक्ष्मी निवास पैलेस से जूनागढ़ तक रहेगा और जिसमें रंग-बिरंगे परिधान और बीकानेर की स्थानीय कला और संस्कृति के रंगों से सराबोर कार्यक्रम होंगे। जिला कलेक्टर ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को इस आयोजन को विशेष कोरियोग्राफर से तैयार करने का आदेश दिया है ।

Bikaner camel festival 2024


ऊँट महोत्सव का विवरण

  • 12 जनवरी को पहले दिन बीकानेर कार्निवाल होगा ।
  •  13 जनवरी को धरणीधर स्टेडियम में सिटी वाइब्स कार्यक्रम में स्थानीय कला और संस्कृति तथा कंटेंपरेरी आर्ट का फ्यूजन शो (fusion show )आयोजित होगा ।
  •  13 जनवरी को एनआरसीसी (NRCC) ऊंट की दौड़ , ऊंट का श्रृंगार , ऊंट का डांस तथा ऊंट फर कटिंग जैसी प्रतियोगिताएं होगी आयोजित ।
  • 13 जनवरी को हॉर्स रेस का आयोजन , शाम को फैशन वॉक तथा फोक नाइट- सॉयल्स सन का आयोजन होगा जिसमे कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देखने को मिलेगी ।

रायसर मे सेलिब्रिटी नाइट का आयोजन

रायसर में अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दौरान सेलिब्रिटी नाइट का आयोजन होगा , जिसमें अग्नि नृत्य (fire dance) और एक विशेष सेलिब्रिटी को प्रस्तुति देने के लिए आमंत्रित किया जाएगा । रायसर के धोड़ों में घुड़दौड़ और घोड़ों के नृत्य ( horse dance )भी इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव में आकर्षण का विशेष केंद्र होंगे, उन्होंने कहा। कैमल फार्म में हर वर्ष ऊंट दौड़ होगी। कैमल फार्म में ऊंट श्रृंगार, ऊंट दौड़, ऊंट डांस और ऊंट कटिंग प्रतियोगिताएं होंगी।

सहायक निदेशक पर्यटन कृष्ण कुमार ने बताया अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव में भाग लेने के लिए इच्छुक लोग 5 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं,टूरिज्म रिसेप्शन सेंटर में मिस्टर बीकानेर, मिस मरवण, मिसिज़ बीकानेर, ढोला-मरवण, रंगोली, मेहंदी और चित्रकला जैसे प्रतियोगिताओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। Bikaner camel festival 2024 latest news, Bikaner camel festival 2024 latest video के लिए बने रहे हमारे वेबसाईट को सेव करना न भूले ।

और पढे

कौन है अरुण योगीराज , जीवनी ,नेट वर्थ , शिक्षा

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) पर नई ब्याज दरों का ले लाभ

नये साल में करना चाहते है आउटडोर पार्टी तो जरूर डाले नजर

Leave a Comment