Aastha special train जो हर राज्य से अयोध्या के लिए चलेगी

Aastha special train name ,route ,seat availability,route map ,running status , जाने क्या है आस्था सोशल ट्रेन ?

Aastha special train : भारतीय रेलवे ने श्री राम मंदिर के उद्घाटन से पहले 22 जनवरी, 2024 से अयोध्या के लिए 200 ‘आस्था स्पेशल ट्रेनें’ शुरू करने का निर्णय लिया है। कुछ दिनों से अयोध्या में सबकी नजर बनी हुई है । हाल ही में कई प्रमुख एयरलाइनों ने अयोध्या के लिए सीधी फ्लाइट शुरू की हैं।

बता दे 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद 200 ट्रेनें विभिन्य राज्यों से शुरू हो जाएंगी। रेल मंत्रालय ने इन ट्रेनों को टियर 1 और टियर 2 शहरों से चलाने का निर्णय लिया है, और ये सभी ट्रेनें 100 दिनों तक राम मंदिर समारोह के बाद चलाई जाएगी ताकि आकर्षण का केंद्र बना अयोध्या में भगवान श्री राम के दर्शन हो सके।

Aastha special train कौन से राज्यों से चलेंगी ?

दिल्ली, महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु, गुजरात, मध्य प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और अयोध्या के आगामी नेटवर्क के लिए अपेक्षित मार्गों की योजना बनाई गई है। ये मार्ग संबंधित राज्यों के टियर 1 और टियर 2 शहरों और अयोध्या को जोड़ेंगे ।

Aastha special train
Aastha special train

साथ ही, भारतीय रेलवे प्रत्येक राज्य से एक समान मार्ग शुरू करने का लक्ष्य रखेगा जो अयोध्या में समाप्त होगा। अगला कनेक्शन उत्तर-पूर्व से होना चाहिए, जो शायद गुवाहाटी, असम से शुरू होगा। भारतीय रेलवे ने एक सर्कुलर जारी किया है जिसके अनुसार इन ट्रेनों के लिए आरक्षण केवल IRCTC ऐप या वेबसाइट से किया जा सकता है। खाना विशेष रूप से शाकाहारी होगा। आरक्षण, सुपरफास्ट, खाना, सेवा और जीएसटी ट्रेनों के खर्चों में शामिल हैं।

बता दे कि आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में भगवान राम नामक स्टेशनों की संख्या सबसे अधिक है जबकि बिहार पूज्य देवता के नाम पर स्टेशनों का नामकरण करने में तीसरे स्थान पर है।

अयोध्या का नाम भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी चर्चा में है क्यों की 22 जनवरी मंगलवार को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए सप्ताह भर चलने वाला अनुष्ठान शुरू हुआ, जो 22 जनवरी को महत्वपूर्ण कार्यक्रम में समाप्त होगा । प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भगवान श्री राम लला की औपचारिक स्थापना की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें आम लोगों को ‘दर्शन’ करने का अवसर मिलेगा जो 23 जनवरी से प्रारंभ हो जायेगा । सरकार के इस प्रयास से अयोध्या जाने के लिए उड़ाने और ट्रेनों इन दोनों संसाधनों को जुटा पाना कितना महत्वपूर्ण हो जायेगा ।

यह भी पढ़े

कोचिंग सेंटर गाइड लाइन में 16 साल से कम आयु के छात्रों का प्रवेश निषेध

दिल्ली से लक्षद्वीप कैसे जाए ?लक्षद्वीप पहुँचने से पहले परमिट क्यों है जरूरी

Leave a Comment