12th fail movie budget से नहीं इसकी कहानी ने बनाई है अपनी पहचान ।

12th fail movie budget :ह्रदय को छू लेने वाली आईपीएस मनोज शर्मा की कहानी लोगों के दिलों मे बस गई है । हर वोह इंसान जो जीवन मे कुछ लक्ष्य पान चाहता है और उसके पास लक्ष्य को पाने के लिए प्रयप्त साधन नहीं है वह इस मूवी से शिक्षा ले सकता है । अगर आप विद्यार्थी है और आपके अपने कुछ कुछ लक्ष्य जरूर होंगे उन लक्ष को पाने के लिए आप बहाना नहीं बना सकते है की हमारे पास संसाधन नहीं है । इस मूवी को सपने देखा और लोगों ने इसके निर्देशक और कलाकारों के अभिनय की प्रशंसा भी की । इस लेख में 12th fail movie budget के बारे मे बात करे तो यह सिर्फ़ 20 करोड़ रूपये की बजट की धाँसू मूवी है ।

मूवी की कहानी मे कैसे मनोज कुमार शर्मा ने अपने जीवन मे संघर्ष किया और अपने लक्ष्य को पाने ले लिए अंतिम प्रयास तक लगे रहे ।

12th fail movie budget

12th fail movie box collection

Sacnilk के अनुसार, 12वीं फेल ने अपने ओटीटी रिलीज के बाद से 2.5 करोड़ रुपये की प्रभावशाली कमाई की है, जिससे भारत में कुल कलेक्शन 56.50 करोड़ रुपये और दुनिया भर में 70 करोड़ रुपये से अधिक हो गया है

12th fail movie budget -20 cr. INR

12th fail movie की कहानी

मनोज कुमार शर्मा चंबल गाँव के रहने वाले हैं जहाँ परीक्षा में नकल करना एक आम बात है। वह अपनी 12वीं कक्षा की परीक्षा दे रहा लेकिन एक सख्त पुलिस अधिकारी डीएसपी दुष्यंत सिंह परीक्षा के दौरान निरीक्षण करने वहाँ आते है और नक़ल को बंद करके धोखाधड़ी की प्रक्रिया को रोक देते है । मनोज उस वर्ष परीक्षा में फेल हो जाते है और भाई कमलेश के साथ एक यात्री वाहन की सवारी करने लगता है। अरे दोनों एक राजनेता के गुंडों के साथ मुसीबत में पड़ जाते हैं लेकिन दुष्यंत सिंह उनकी मदद के लिए आते हैं। उसकी ईमानदारी से प्रेरित होकर मनोज उसे आदर्श मानने लगता है और उसके जैसा बनना चाहता है। अगले वर्ष वह अपनी 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करता है और डीएसपी अधिकारी बनने का सपना देखता है, लेकिन उसकी नियति की अलग-अलग योजनाएं हैं जो मनोज को यूपीएससी की दुनिया में लाती हैं, जो दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं को पास करने में सफल जो जाते है ।

यह भी पढ़े

crew movie trailer हुआ रिलीज़ जाने कौन है मुख्य भूमिका में ?

Namo Didi drone Yojna के तहत ड्रोन से करे अपनी खेती पर दवाई का छिड़काव

Leave a Comment